Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
खेल


चौथे पेफी राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा, 28 दिग्गजों को मिलेगा पुरस्कार

चौथे पेफी राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा, 28 दिग्गजों को मिलेगा पुरस्कार

नयी दिल्ली, 17 सितम्बर (वार्ता) फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया (पेफी) ने खेल एवं शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने वाले दिग्गजों को सम्मानित करने के लिए प्रतिष्ठित चतुर्थ पेफी राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा कर दी है।

पुरस्कार आयोजन समिति के सचिव डॉ चेतन कुमार ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद मानव जीवन के अभिन्न अंग है और इसके प्रशिक्षकों और संस्थाओं को पेफी विगत 4 वर्ष से सम्मानित कर रही है। इस बार चयन समिति ने कठिन मेहनत के बाद पूरे देश से आये हुए आवेदनों में से 11 श्रेणियों में 28 लोगों और संस्थाओं को इस पुरस्कार के लिए चयनित किया है।

यह पुरस्कार देश के उन चुनिंदा लोगों और संस्थाओं को दिया जाता है जिन्होंने देश में शारीरिक शिक्षा और खेलकूद को आगे बढाने में अहम योगदान दिया है और शारीरिक शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में समाज और देश के लिए प्रेरणा बने हैं। चयनित पुरस्कार विजेताओं को 25 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित स्पोर्ट्स इंडिया 2019 के दौरान खेल एवं राजनीति जगत के दिग्गजों के हाथों पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

पुरस्कार चयन समिति के अध्यक्ष लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शिक्षण संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ ए के उप्पल की अध्यक्षता में पूरे देश से आए आवेदनों पर 28 दिग्गजों पर विभिन्न श्रेणी के पुरस्कारों पर मुहर लगाया। चयन समिति में द्रोणाचार्य अवॉर्डी डॉ ए के बंसल, भारतीय विश्वविद्यालय संघ के पूर्व संयुक्त सचिव (खेल) डॉ गुरदीप सिंह, वार्ता के वरिष्ठ खेल पत्रकार राजेश राय एवं दिल्ली यूनिवर्सिटी से एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ मीरा सूद और मीनाक्षी पाहुजा शामिल थे।

शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में डॉ जीपी गौतम, लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड पंडित रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी रायपुर से डॉ राजीव चौधरी और निजाम कॉलेज हैदराबाद के प्रिंसिपल डॉक्टर लक्ष्मीकांत राठौर चयनित हुए।

कोचिंग के क्षेत्र में डॉ अजमेर सिंह लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड बिहार के बास्केटबाल कोच देवाशीष बनर्जी को

मिला है। बेस्ट कोच अवार्ड के लिए सुजीत मान एवं वीरेंदर सिंह (कुश्ती), प्रताप सिंह बिष्ट (बास्केटबाल) और

मल्लिकार्जुन पुजारी (टेबल टेनिस) का चयन हुआ।

डॉ जीपी गौतम बेस्ट फिजिकल एजुकेशन टीचर अवार्ड में डॉ शौकत हुसैन (जम्मू कश्मीर), विनीता बलूनी, प्रवीण

नागर, रीनू बिंद्रा (दिल्ली), डॉ गीता सिंह सिसोदिया (मध्यप्रदेश), डॉ संतोषी सौलकर, संध्या सिंह, डॉ सागर नारखेडे (महाराष्ट्र), हरिहर पाण्डेय (झारखंड), सौरव गांगुली (पश्चिम बंगाल) एवं सुजा मेरी जॉर्ज (केरल) का चयन हुआ।

शारीरिक शिक्षा में उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए डॉ रोब्सन अवार्ड हिमाचल प्रदेश के डॉ अश्वनी कुमार और

तमिलनाडु के डॉ मानिझागु को मिलेगा। खेलों के क्षेत्र में नेतृत्व और उत्कृष्टता के लिए कोमल एवं वी के पाहुजा अवार्ड मुजफरनगर उत्तरप्रदेश के डॉ श्याम नारायण सिंह को मिला।

डॉ पी एम् जोसफ अवार्ड केटेगरी में सर्वश्रेष्ठ शारीरिक शिक्षा विश्वविद्यालय तमिलनाडु शारीरिक शिक्षा एवं

खेलकूद विज्ञान विश्वविद्यालय, सर्वश्रेष्ठ कॉलेज देशबंधु कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) एवं संत थॉमस कॉलेज

केरल, सर्वश्रेष्ठ स्कूल बाल भारती नोयडा एवं वाई एस स्कूल पंजाब को मिला।

बेस्ट अकैडमी के लिए मिनर्वा पंजाब फुटबॉल क्लब एवं बेस्ट संस्थान के लिए डी ए एस सी सोसाइटी दिल्ली को

डॉ अजमेर सिंह अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

राज

वार्ता

More News
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
चोटिल मिचेल मार्श आईपीएल से हुए बाहर

चोटिल मिचेल मार्श आईपीएल से हुए बाहर

22 Apr 2024 | 9:42 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 से बाहर हो गये है।

see more..
image