Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


समाज कल्याण विभाग के स्मार्टफोन खरीद मामले में करोड़ों का घोटाला : उपेंद्र

समाज कल्याण विभाग के स्मार्टफोन खरीद मामले में करोड़ों का घोटाला : उपेंद्र

पटना 12 जून (वार्ता) राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रोलोसपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने आज आरोप लगाया कि बिहार के समाज कल्याण विभाग में स्मार्टफोन खरीदने में करीब सात करोड़ रुपये का घोटाला किया गया है।

श्री कुशवाहा ने यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि समाज कल्याण विभाग में मोबाइल फोन खरीदने में बड़े पैमाने पर हुये घोटाले को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है और उन्होंने इस घोटाले के बारे में अवगत कराया है। उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2018 में समाज कल्याण विभाग द्वारा 33914 स्मार्टफोन खरीदे गये और इसके लिए 31 करोड़ चार लाख 14 हजार 842 रुपये का भुगतान किया गया।

रालोसपा अध्यक्ष ने कहा कि समाज कल्याण विभाग ने प्रति मोबाइल 9153 रुपये की दर से भुगतान किया जबकि उस समय उस मॉडल के माेबाइल फोन की कीमत सभी कर समेत सात हजार रुपये से भी कमी थी। उन्होंने कहा कि खरीदे गये मोबाइल तुलनात्मक रूप से कम फीचर और कम मेमोरी के चलते अप्रचलित हो चुकी थी।

श्री कुशवाहा ने कहा कि समाज कल्याण विभाग ने मोबाइल की खरीद में बाजार मूल्य से छह करोड़ 78 लाख 38 हजार रुपये का अधिक भुगतान किया। इससे स्पष्ट होता है कि खरीददारी में बड़ी सरकारी राशि का अपव्यय हुआ है। उन्हाेंने कहा कि निश्चित रूप से यह मामला वित्तीय घोटाले का है इसलिए मुख्यमंत्री श्री कुमार को इस मामले पर बिहार के लोगों को जवाब देना चाहिए नहीं तो पार्टी आंदोलन का रुख इख्तिया करेगी। इसके अलावा कई अन्य विभागों में भी बड़े पैमाने पर वित्तीय अनयमितता का मामला प्रकाश में आया है, जिसे बाद में पार्टी सार्वजनिक करेगी।

उपाध्याय सूरज

वार्ता

image