Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सभी लोगों को मुफ्त कोरोना टीका: खान

सभी लोगों को मुफ्त कोरोना टीका: खान

तिरुवनंतपुरम 28 मई (वार्ता) केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने 15वीं राज्य विधानसभा के उद्घाटन सत्र के मौके पर अपने पहले अभिभाषण में घोषणा की कि राज्य मुफ्त, सार्वभौमिक और तेजी से कोविड-19 टीकाकरण का वादा करता है।

श्री खान ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने वैक्सीन के लिए वैश्विक निविदा आमंत्रित करने सहित विभिन्न कदम उठाए हैं और वैक्सीन चुनौती के लिए लोगों का समर्थन अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड की चुनौती के बावजूद अर्थव्यवस्था में सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य संक्रमण में वृद्धि के बावजूद कोरोना वायरस से होने वाली मौतों को 6,612 तक सीमित करने में सक्षम रहा है।

श्री खान ने कोविड के दौरान घोषित पैकेज को लोगों के लिए एक बड़ी राहत होने का दावा करते हुए कहा कि सरकार लोगों के कल्याण और निचले स्तर के लोगों के उत्थान के लिए काम करना जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि राज्य आवश्यक वस्तुओं और कल्याण पेंशन की किटों का वितरण सुनिश्चित करेगा।

श्री खान ने कहा कि राज्य के सकल घरेलू उत्पाद (एसजीडीपी) में 3.82 फीसदी की गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा क्षेत्र में भारी निवेश को महत्व दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि केरल कृषि-प्रसंस्करण पर ध्यान देने के साथ कृषि उत्पादन को बढ़ावा देगा। प्रत्येक तालुक में 24 घंटे पशु चिकित्सा सेवा प्रणाली होगी।

राज्यपाल ने कहा कि लॉकडाउन के मद्देनजर, सरकार सभी सरकारी सेवाओं को डिजिटल बनाने के हिस्से के रूप में गरीब परिवारों के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक फाइल क्लियरिंग सिस्टम और मुफ्त इंटरनेट मुहैया कराएगी।

विधानसभा में आगमन पर राज्यपाल का औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर और रस्मी तौर पर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन, विधानसभा अध्यक्ष एम बी राजेश और संसदीय मामलों के मंत्री के राधाकृष्णन ने उनका स्वागत किया।

संजय जितेन्द्र

वार्ता

image