Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
भारत


म्यांमार में अपहृत पांचों भारतीय मुक्त, एक की मौत

म्यांमार में अपहृत पांचों भारतीय मुक्त, एक की मौत

नयी दिल्ली, 05 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केंद्र सरकार के समय पर किये गये हस्तक्षेप के कारण म्यांमार के रखाइन प्रांत में विद्रोही अराकान सेना की आेर से बंधक बनाये गये पांच भारतीयों तथा म्यांमार के एक सांसद समेत पांच नागरिकों को सोमवार को मुक्त करा लिया गया। इस दौरान मधुमेह के रोगी एक 60 वर्षीय भारतीय नागरिक की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

गृह मंत्रालाय की ओर से मंगलवार को यहां जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि जब ये सभी लोग तीन नवंबर को चिन राज्य के पलेटवा से रखाइन के क्युकटाव जा रहे थे तो रास्ते में विद्रोही अराकान सेना ने उन्हें बंधक बना लिया था। अपहृत सभी भारतीय म्यांमार में कलादान सड़क परियोजना से जुड़े हुए थे।

बयान में कहा गया कि दुर्भाग्य से एक भारतीय नागरिक गोपाल की अराकान सेना की हिरासत में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी। वह मधुमेह से गंभीर रूप से पीड़ित था।

बयान के मुताबिक मुक्त किये गये सभी भारतीय नागरिक अपने सहकर्मी के पार्थिव शरीर के साथ सोमवार को सित्तवे पहुंच गये और आज भारत आने के लिए यांगून से रवाना होंगे।

अराकान सेना के प्रवक्ता ने भारतीय श्रमिक की मौत के लिए माफी मांगी है। प्रवक्ता ने कहा है कि हम पहाड़ी पर चढ़ रहे थे और थकावट के कारण गोपाल ही मौत हो गई। हमने भारतीयों को नहीं बल्कि सांसद को निशाना बनाया था लेकिन नाव पर भारतीय भी थे, इस बात का हमें नहीं पता था। फिलहाल विद्रोही समूह ने सांसद को नहीं छोड़ा है। अराकान सेना को यूनाइटेड लीग ऑफ अराकान (यूएलए) के सशस्त्र विंग के तौर पर स्थापित किया गया है। विद्रोही समूह बौद्धों को अधिक स्वायत्ता दिए जाने के कारण करीब एक दशक से लड़ रहा है।

संजय, उप्रेती

वार्ता

More News
एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

25 Apr 2024 | 10:17 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) के शताब्दी अधिवेशन के दूसरे दिन बुधवार को एआईआरएफ कार्यसमिति की बैठक यहां मल्टी स्पोर्टस इंडोर हॉल में आयोजित की गयी।

see more..
अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

24 Apr 2024 | 11:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी हार का अंदेशा हो गया है इसलिए वह उल-जूलूल बातें करके लोगों को आपस में बांटने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
image