Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:00 Hrs(IST)
image
खेल


दिल्ली कैपिटल्स में मिली आज़ादी से मेरा प्रदर्शन बेहतर हुआ : कुलदीप यादव

दिल्ली कैपिटल्स में मिली आज़ादी से मेरा प्रदर्शन बेहतर हुआ : कुलदीप यादव

मुम्बई, 25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स के चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव इस सीज़न दिल्ली के लिए बेहतरीन गेंदबाज़ी कर रहे हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स से रिलीज़ किए जाने के बाद कुलदीप यादव को इस साल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने ख़रीदा। अब तक कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के फ़ैसले को बिल्कुल सही साबित किया है।वह इस सीज़न में अब तक 13 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 28 अप्रैल को कुलदीप अपनी पुरानी फ़्रैंचाइज़ी कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करने वाले हैं। इससे पहले उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के पॉडकास्ट में खुलकर अपने दिल की बात कही।

कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के टीम प्रबंधन के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए कोच रिकी पोंटिंग, सहायक कोच शेन वॉटसन सहित तमाम लोगों की जमकर तारीफ़ की। उन्होंने कहा कि उन्हें दिल्ली कैपिटल्स में ख़ुद को व्यक्त करने की आज़ादी मिली है और उनके खेल में आए निखार के पीछे सबसे बड़ा कारण भी यही आज़ादी है।

कुलदीप ने कहा, "जब आपको ख़ुद को व्यक्त करने की आज़ादी मिलती है, तब आप हर चीज़ का आनंद लेने लगते हैं। जब मैंने दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपने अभ्यास सत्र के दौरान मुख्य कोच रिकी पोंटिंग से बात की तो उन्होंने मुझसे कहा था कि मैं बहुत अच्छी गेंदबाज़ी कर रहा हूं और वह मुझे सभी 14 लीग मैचों में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते देखना चाहते हैं। उनके साथ हुई उस बातचीत ने मुझे बहुत प्रेरित प्रेरित किया।"

कुलदीप ने अपने पहले ट्रेनिंग सत्र में रिकी पोंटिंग से बातचीत के अलावा सहायक कोच शेन वॉटसन के साथ काम को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने कहा, "शेन ने भी मेरी बहुत मदद की है। मैं बहुत ख़ुशक़िस्मत हूं कि मैंने वॉटसन के साथ तीन-चार सत्रों में काम किया है। उन्होंने विशेष रूप से खेल के मानसिक पहलू को लेकर मेरी मदद की। मैंने उनके साथ बहुत सारी बातें साझा की। मैं उनके साथ खुलकर बात करता हूं।"

इस सीज़न में अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय कुलदीप ने टीम के कप्तान ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग को भी दिया है। कुलदीप ने कहा, "मुझे लगता है कि ऋषभ स्टंप के पीछे एमएस धोनी की कुछ झलक दिखा रहा है। वह अच्छा मार्गदर्शन करता है और मैदान पर शांत भी रहता है। स्पिनरों की सफ़लता में विकेटकीपर एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। इस आईपीएल में मेरे प्रदर्शन का श्रेय ऋषभ को भी जाता है। अब हमारे बीच में अच्छा तालमेल बन गया है।"

कुलदीप ने इस पॉडकास्ट एपिसोड में फ़ुटबॉल के प्रति अपने प्यार का इज़हार करते हुए कहा, "मुझे क्रिकेट के बारे में बात करना पसंद नहीं है। मैं सिर्फ खेल खेलता हूं। मैं तभी क्रिकेट के बारे में बात करता हूं, जब कोई गंभीर बातचीत चलती है कि मुझे एक खिलाड़ी के रूप में क्या करना चाहिए। मैं फ़ुटबॉल को बेहद नज़दीक से फ़ॉलो करता हूं। मैं इस खेल की रणनीति को फ़ुटबॉल मैनेजर्स के दृष्टिकोण को समझता हूं। हालांकि मैं बहुत अच्छी फ़ुटबॉल नहीं खेलता, लेकिन मुझे फ़ुटबॉल के बारे में काफी ज्ञान है।"

राज

वार्ता

More News
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

18 Apr 2024 | 7:35 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में मुम्बई इंडियंस के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोता ने संन्यास लेने की घोषणा की

जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोता ने संन्यास लेने की घोषणा की

18 Apr 2024 | 6:51 PM

टोक्यो 18 अप्रैल (वार्ता) जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी और दो बार के विश्व चैंपियन केंटो मोमोता ने गुरुवार को संन्यास लेेने की घोषणा की।

see more..
image