Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:39 Hrs(IST)
image
भारत


फ्रांस के राजदूत ने खास अंदाज में दी दशहरा की शुभकामनाएं

फ्रांस के राजदूत ने खास अंदाज में दी दशहरा की शुभकामनाएं

नयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (वार्ता) भारत में फ्रांस के राजदूत ने बुराई पर अच्छाई के प्रतीक दशहरा पर्व पर विशिष्ट अंदाज में अपनी शुभकामना दी है जिसमें मंदिरों के शहर वाराणसी की प्राचीनता की गूंज, फ्रांस की पाक कला की महक के साथ-साथ भारत और फ्रांस के घनिष्ठ राजनीतिक संबंधों की झलक मिलती है।

राजदूत एमैनुएल लेनाइन ने दिल्ली स्थित फ्रांसीसी दूतावास के ट्वीटर हैंडल पर शुक्रवार को काशी में गंगाजी के किनारे स्थित एक प्राचीन घाट के चित्र के साथ जारी अपने इस संदेश में लिखा,“ मैं जब भी वाराणसी जाता हूं, इस सबसे प्राचीन और प्रेरणादायी शहर को देख कर विस्मय में पड़ जाता हूं।”

चित्र में गंगा नदी की धारा और एक नौका भी दिख रही है।

राजदूत ने लिखा, “दशहरा के इस पावन अवसर पर मैं आप सबकी सुख-समृद्धि की कामना करता हूं।”

फ्रांसीसी दूतावास के ट्विटर हैंडल के प्राेफाइल फोटो में साथ साथ खड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां की फोटो लगी है।

इस ट्वीट पर फ्रांस के पर्यटन बोर्ड की ओर से टिप्पणी की गयी। उसका जवाब देते हुए राजदूत लेनाइन ने लोगों से आज से भारत में विभिन्न शहरों में आयोजित किए गए विशिष्ट फ्रांसीसी व्यंजनों के उत्सव में शामिल होने का आह्वान भी किया है।

भारत में फ्रांसी राजदूत के दशहरा-शुभकामना-संदेश पर भारत में फ्रांस के पर्यटन बोर्ड ने अपने ट्वीटर फ्रांस.एफआर@आईएन_फ्रांसएमआर एकाउंट पर लिखा, “इस पोस्ट पर अपनी टिप्पणी करें और साथ में फ्रांसीसी व्यंजन का स्वाद लेते हुए मेन्यू (व्यंजन सूची) के साथ अपनी फोटो शेयर करें और फ्रांस के लॉयरे वैली के डॉमेन डेस हाउटस डे लॉयरे में होटल में ठहरने का पुरस्कार जीतें। यह भी लिखें कि आप को वहां ठहरने का पुरस्कार क्यों मिलना चाहिए।”

इसके साथ वहां नौकाविहार कर रहे पर्यटकों की एक टोली का चित्र है और पार्श्व में एक भव्य ऐतिहासिक इमारत है।

इसके जवाब में राजदूत ने लिखा फ्रांसीसी व्यंजनाें का वैश्विक महोत्सव #गुडफ्रांस आज शुरू हो रहा है। भारत में आप 14 से 21 अक्टूबर तक भारत में जगह-जगह फ्रांसीसी व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलूर, पुड्डुचेरी, हैदराबाद और अन्य कई शहरों के खास-खास रेस्त्रां इस अवसर पर फ्रांसीसी व्यंजनों को प्रस्तुत करने की विशेष रूप से व्यवस्था की गयी है। इन रेस्त्रां की जानकारी फ्रांसीसी दूतावास की वेबसाइट के गॉट-डी-गुड-एफ से प्राप्त की जा सकती है।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image