Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग कोरोना वैक्सीनेशन के होंगे पात्र :प्रसाद

उप्र में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग कोरोना वैक्सीनेशन के होंगे पात्र :प्रसाद

लखनऊ, 31 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कल एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड वैक्सीनेशन के लिए पात्र होंगे।

राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार शाम यहां लोक भवन में संवाददाताओं को बताया कि एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड वैक्सीनेशन लगवाने के लिए पात्र होंगे, यह शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में दोनों जगह लागू होगा। अब तक कुल 46,75,434 लोग टीके की पहली डोज ले चुके है। उन्होंने बताया कि 9,90,519 व्यक्तियों ने टीके की दूसरी डोज भी लगायी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 56,65,953 कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया गया है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों ने पहली डोज 8,90,246 व्यक्तियों ने तथा दूसरी डोज 5,85,298 लोगों ने ली थी अर्थात 03 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों ने अभी तक दूसरी डोज नहीं ली है वे सेंटर पर जाकर दूसरी डोज तत्काल ले। इसी प्रकार फ्रंट लाइन वर्कर जैसे, पुलिस, होमगार्ड, सैनिटाइजेशन वर्कर, राजस्व अधिकारी/कर्मचारी आदि लोग ने पहली डोज 7,59,727 तथा दूसरी डोज 4,05,221 लोगों ने ली। अर्थात लगभग साढ़े तीन लाख ऐसे लोग है जो अपनी दूसरी डोज नहीं लगवाये है वे सेंटर पर जाकर दूसरी डोज तत्काल लगवाये।

श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में आज भी टीकाकरण का कार्य चल रहा है। सभी मेडिकल कालेज, जिला चिकित्सालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार से शनिवार तक कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अप्रैल के महीने में इसके अतिरिक्त कुछ जो हमारे हेल्थ एण्ड वैल्सनेस सेंटर जो स्वास्थ्य केन्द्रों को हेल्थ एण्ड वैल्नेस सेंटर के रूप में अपग्रेड किया गया है। सोमवार, गुरूवार और शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एण्ड वैल्नेस सेंटर कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण करवाना अत्यंत आवश्यक है।

श्री प्रसाद ने बताया कि कोविन पोर्टल पर जाकर प्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। अगर जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते है, वो स्वयं अपना आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र लेकर वैक्सीनेशन सेन्टर पर जायें वहां पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मी आपका पंजीकरण करके आपका टीकाकरण कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि फोकस सैम्पलिंग का अभियान फिर से चलाया गया था, जिसके अन्तर्गत रेस्टोरेंट में काम करने वाले लोगों, फल सब्जी विक्रेता, टैम्पों थ्री व्हीलर/रिक्शा, सरकारी एवं निजी बस चालकों का, स्वीट शाॅप और नारी निकेतन, वृद्धाश्रम आदि, जेलों में तथा सरकारी व निजी कार्यालयाें में इनकी बार-बार फोकस टेस्टिंग करते रहते है जो सीधे और ज्यादा जनता के सम्पर्क में रहते है, ताकि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ा जा सके।

उन्होंने कहा कि इसी पैटर्न पर हम एक सप्ताह के बाद कुछ फोकस वैक्सीनेशन प्रारम्भ करेंगे और आमंत्रित करेंगे दुकानदारों, बैंकर्स, सरकारी कर्मचारियों, रेवड़ी पटरी दुकानदारों, टैम्पों थ्री व्हीलर/रिक्शा चालक, मीडिया के लोग और अधिवक्ता जिनका अधिक से अधिक जनता से सम्पर्क में रहते है। पिछले एक सप्ताह में कैलेंडर निकालकर आपसे अनुरोध करेंगे कि 45 वर्ष से अधिक आयु वाले हो उनका कोविड सेंटर पर ले जाकर कोविड वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। उन्होंने बताया कि इस समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आप लोग अपने हाथ को साबुन पानी से बार-बार धोते/सेनेटाइज करते रहें, तथा मास्क का प्रयोग अवश्य करें। संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें।

त्यागी

वार्ता

More News
किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

23 Apr 2024 | 8:45 PM

बागपत 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि अब देश में कोई भी राजनैतिक दल किसानों की अनदेखी कर राजनीति नहीं कर पायेगा।

see more..
गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

23 Apr 2024 | 8:39 PM

गोण्डा,23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोंडा जिले में इटियाथोक क्षेत्र में मंगलवार को हुई सड़क दुर्घटना में बाइक सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गयी जबकि एक अन्य घायल हो गया।

see more..
जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

23 Apr 2024 | 8:37 PM

अलीगढ़ 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि दस साल तक जुमलेबाजी करने वाले अब गारन्टी का झांसा दे रहे हैं।

see more..
image