Friday, Mar 1 2024 | Time 13:51 Hrs(IST)
image
राज्य


फुजीफिल्म स्तन कैंसर स्क्रीनिंग एवं जागरूकता पर चलायेगी अभियान

फुजीफिल्म स्तन कैंसर स्क्रीनिंग एवं जागरूकता पर चलायेगी अभियान

फरीदाबाद, 07 नवंबर (वार्ता) स्वास्थ्य जांच के लिए इमेजिंग (फोटो मशीनरी) के क्षेत्र में अग्रणी फुजीफिल्म इंडिया ने स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उसकी जल्दी पहचान के लिए देश भर में जगह-जगह विशेष अभियान शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने हर वर्ष 90,000 महिलाओं के लिए मुफ्त जांच की सुविधा करने का लक्ष्य रखा है।

कंपनी ने फरीदाबाद में भारत विकास परिषद द्वारा संचालित डॉ सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र में सोमवार को आयोजित विशेष कार्यक्रम में इस अभियान को शुरू किया।

कंपनी की एक विज्ञप्ति के अनुसार यह अभियान ब्रेस्ट कैंसर को लेकर डर को दूर करने

के लिए है । फुजीफिल्म इंडिया ने इस अभियान को 19 शहरों में चलाने की तैयारी की है। इसमें आधुनिक तकनीक वाले 35 डायग्नोस्टिक सेंटर का सहयोग लिया जाएगा।

फुजीफिल्म इंडिया न का लक्ष्य हर साल 90 हजार से ज्यादा महिलाओं तक मुफ्त सुविधा

के रूप मे पहुंचना है।

ग्लोबोकैन डाटा, 2020 के अनुसार, सभी प्रकार के कैंसर मे ब्रेस्ट कैंसर होने का अनुपात 13.50 प्रतिशत है। कैंसर से होने वाली मौतों में से 10.6 प्रतिशत मौतें ब्रेस्ट कैंसर के कारण होती हैं। फुजीफिल्म इंडिया 'फाइंड इट अर्ली, फाइट इट अर्ली' यानी जल्दी पता लगाओ जल्दी इलाज कराओ नारे के साथ शुरू किया गया, यह समग्र कार्यक्रम 30 से 65 साल की ऐसी महिलाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जिनमें इसके लक्षण दिखाई दे सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि इसमें शहरी क्षेत्र की उन गरीब महिलाओं की जांच पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जिन्हें इस बीमारी के खतरे का संदेह है।

फुजीफिल्म इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर कोजी वाडा ने कहा, “फाइंड इट अर्ली, फाइट इट अर्ली, असल में फुजीफिल्म इंडिया द्वारा किया जा रहा एक प्रयास है, जिसमें जीवनशैली से जुड़े रोगों की जल्दी पहचान और समय-समय पर स्क्रीनिंग के महत्व के बारे में बताया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत, हमने इस साल की शुरुआत में एक प्रमोशनल वीडियो तैयार कराया था, जिससे ब्रेस्ट कैंसर की जल्दी पहचान को बढ़ावा दिया जाएगा। इस वीडियों में, हमारी ब्रैंड एंबेस्डर श्रीमती सोनाली बेंद्रे इस तरह के कैंसर से रोकथाम के बारे में जागरूक करेंगी।

फुजीफिल्म इंडिया में हेल्थकेयर बिजनेस के वाइस प्रेसीडेंट और एचओडी चंद्र शेखर सिब्बल ने इस मौके पर कहा, “चूंकि जल्दी पहचान और आसान पहुंच, ब्रेस्ट कैंसर के विरुद्ध हमारी लड़ाई का महत्वपूर्ण हिस्सा बने रहेंगे, इसलिए हमने ऑन-ग्राउंड अभियान की शुरुआत की है। हमारा यह कदम महिलाओं के स्वास्थ्य की देखभाल के प्रति हमारे संकल्प का मजबूत प्रमाण है। आज से, हम इस अभियान को सफल बनाने की दिशा में

हर कदम उठाएंगे। यहां सफलता से मतलब जल्दी पहचान के प्रति जागरूकता से है। प्रत्येक महिला को आगे आने, जांच कराने और 'फाइंड इट अर्ली एंड फाइट इट अर्ली' के महत्व को समझने के लिये प्रेरित किया जायेगा।

इस पहल के बारे में, डॉ. सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र, फरीदाबाद के डायरेक्टर डॉ. रमेश अग्रवाल ने कहा, “हमारा मानना है कि देशभर में महिलाओं की सहायता से सभी के लिये अधिक सेहतमंद भविष्य सुनिश्चित होगा। इसलिए, ब्रेस्ट कैंसर की जल्दी पहचान जैसे नेक काम के लिए फुजीफिल्म इंडिया के साथ हमारी साझेदारी हमारी सोच के साथ पूरी तरह मेल खाती है। एक साथ मिलकर, हम महिलाओं को जरूरी शिक्षा देंगे, जिससे वे अपनी सेहत के बारे में सोच-समझकर फैसले ले सकें।”

गौरतलब है कि बीते माह की शुरुआत में, फुजीफिल्म इंडिया ने बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे के साथ अपने एड कैंपेन 'लेट्स फाइंड इट अर्ली, फाइट इट अर्ली' के लिए साझेदारी की थी। इसके माध्यम से आम लोगों को ब्रेस्ट कैंसर की जल्दी पहचान के महत्व के बारे में बताया जाएगा। दिल को छू लेने वाले इस विज्ञापन में, कैंसर के विरुद्ध लड़ाई लड़ने वाली सर्वाइवर के रूप में सोनाली बेंद्रे के उल्लेखनीय संघर्ष को दिखाया गया है।

फुजीफिल्म इंडिया 2007 मे शुरू की गई। यह जापान की फुजीफिल्म होल्डिंग्स कॉरपोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शुरू की गई थी और यह फुजीफिल्म इंडिया की हेल्थकेयर, एंडोस्कोपी सिस्टम्स, फोटो इमेजिंग सॉल्युशंस, डिजिटल स्टिल कैमरा, इंस्टैंट कैमरा, ऑप्टिकल डिवाइसेज, ग्राफिक कम्युनिकेशन सॉल्युशंस, रिकॉर्डिंग मीडिया और औद्योगिक उत्पादों का कारोबार करती है।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

image