Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सरकार की पूरी संवेदना पीड़ित परिवारो के साथ:योगी

सरकार की पूरी संवेदना पीड़ित परिवारो के साथ:योगी

सोनभद्र, 21 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि जिन्होंने जमीन विवाद में अपने परिजनों को खोया है और जो लोग घायल हैं सरकार की उनके प्रति पूरी संवेदना है ।

श्री योगी रविवार घोरावल क्षेत्र के उभ्भा गाँव में 17 जुलाई को ज़मीनी विवाद के कारण हुई गोलीबारी की घटना में मारे गये मृतकों के परिजनों और घायलों के परिजनों से मिले । उन्होंने कहाकि मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से दस लाख और समाज कल्याण विभाग से आठ लाख पचास हज़ार रुपए कुल अठारह लाख पचास हज़ार रुपए प्रत्येक परिवार को मिलेंगे जबकि घायलों को समाज कल्याण से पचास हज़ार और सीएम राहत कोष से दो लाख रुपए कुल ढाई लाख मिलेंगे। उन्होंने कहाकि मृतक परिवारों को दस लाख और घायलों को दो लाख तत्काल उपलब्ध करा दिए जाएँगे l

इस मौके पर श्री योगी ने कहाकि ये सब कांग्रेस के लोगों के पाप का परिणाम है । उन्होंने कहा कि 1955 में जब कांग्रेस की सरकार थी तभी कांग्रेस के एक राज्यसभा सदस्य ने एक ट्रस्ट बनाकर 600 बीघा बंजर भूमि को उस ट्रस्ट के नाम करवा लिया था। वर्ष 1989 में भी जब कांग्रेस की सरकार थी तभी उसमें से कुछ हिस्से को अपने परिजनों के नाम करवा लिया। यह सब क़ानून के विपरीत था । उन्होंने कहाकि कांग्रेस को इसके लिए माफ़ी माँगना चाहिए।

उन्होंने कहाकि इस मामले में अपर मुख्य सचिव राजस्व की अध्यक्षता में एक हाई पावर कमेटी का गठन कर दिया गया है इसके अतिरिक्त एक अन्य कमेटी राजस्व परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता में गठित की जाएगी जो जिले में भूमि सम्बंधी मामलों को देखेगी । यह कमेटी गरीबों , वंचितों , एससी , एसटी आदि कमज़ोर वर्गों के हितों को देखते हुए गैर कानूनी ढंग से जमीनों पर क़ब्ज़े के मामलों की जाँच करेगी । साथ ही एंटी भू-माफ़िया क़ानून की भी समीक्षा करते हुए कार्रवाई की जाएगी|

मुख्यमंत्री ने कहा कि उभ्भा गाँव की घटना के मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान एवं अन्य पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान सामाजवादी पार्टी (सपा) और उसका भाई बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सक्रिय राजनीति में थे तथा इसी प्रकार समयानुसर पार्टियाँ बदल कर अपना प्रभाव क़ायम रखते थे । उन्होंने कहा कि अभी तक इस मामले में पाँच अधिकारियों और कर्मचारियों को निलम्बित किया जा चुका है। जाँच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उसे नहीं छोड़ेंगे । उन्होंने बताया कि इस घटना में प्रयुक्त पांच असलहे और चौदह ट्रैक्टर बरामद कर लिए गए हैं।

उन्होंने कहाकि घोरावल थाने से वहां की दूरी को देखते हुए एक पुलिस चौकी शीघ्र घटनास्थल के क्षेत्र में खोली जाएगी तथा घोरावल में एक अग्नि शमन केंद्र स्थापित कर वाहन एक फायर टेंडर की व्यवस्था की जाएगी । वर्दी रहते हुए जो भी पुलिस के लोग इस प्रकरण में दोषी पाए जाएँगे उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी ।

सं त्यागी

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image