Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शहीद हेमराज का सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

शहीद हेमराज का सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

अजमेर 03 सितंबर (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के राजौरी क्षेत्र के पुंछ में पाकिस्तानी सेना से लोहा लेते हुए शहीद हुए सैनिक हेमराज नठेरवाल का आज अजमेर जिले में उनके पैतृक गांव भदूण में सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया।

शहीद को उनके भतीजे चैतन्य ने मुखाग्नि दी। इससे पहले सुबह शहीद का पार्थिव शरीर उनके घर पहुंचा। गांव के आईटी सेन्टर के पास स्थित अन्तिम संस्कार वाले स्थान पर शहीद का पार्थिव शरीर अन्तिम दर्शनों के लिये रखा गया जहां प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डा. रघु शर्मा ,सांसद भागीरथ चौधरी , विधायक सुरेश टांक ने पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद को श्रद्धाजंलि दी। सैनिक के अंतिम दर्शनों एवं श्रद्धाजंलि के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा।

सैन्य अधिकारियों के अलावा प्रशासन एवं पुलिस तथा अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ आम लोगों ने अन्तिम दर्शन कर श्रदांजलि अर्पित की। इस मौके उपस्थित सैकड़ों लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद, भारत माता की जय एवं शहीद हेमराज अमर रहे के नारे लगाये।

दिंवगत शहीद के पिता भोलूराम ने बेटे की शाहदत पर फक्र से कहा कि मेरा बेटा देश सेवा में शहीद हुआ है , आगे भी वे परिवार के सदस्य को सेना में भेजेंगे।

श्रीनिम्बार्क तीर्थ के जगद्गुरू श्रीजी महाराज श्याम शरण देवाचार्य ने भी वीर सैनिक हेमराज के बलिदान पर संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि उनके अनुपम और सर्वोच्च बलिदान को राष्ट्र सदैव स्मरण रखेगा।

सैनिक हेमराज रविवार रात सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग में शहीद हो गये। उनका पार्थिव शरीर लेकर आये सूबेदार दौलतराम ने बताया कि हेमराज के गले पर गोली लगी, इसके बावजूद गंभीर रुप से घायल सैनिक करीब पन्द्रह मिनट तक जवाबी कार्रवाई करता रहा और वीरगति को प्राप्त हुआ।

अनुराग जोरा

वार्ता

image