Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:12 Hrs(IST)
image
दुनिया


आपदा प्रबंधन पर वैश्विक गठबंधन में शामिल हों जी -20 देश : मोदी

आपदा प्रबंधन पर वैश्विक गठबंधन में शामिल हों जी -20 देश : मोदी

ओसाका 29 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 देशों से आपदा रोधी बुनियादी ढांचे पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन में शामिल होने तथा आपदाओं के बाद छोटे राष्ट्रो की मदद के लिए उनकी ओर से की गई विशेष पहल में शामिल होने के लिए शनिवार को आमंत्रित किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया,“श्री मोदी ने जी 20 देशों को आपदा रोधी संरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।”

प्रधानमंत्री ने जी 20 सत्र में ‘क्वालिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट एंड डेवलपमेंट कोऑपरेशन’ विषय पर आयोजित गोष्ठी में कहा,“आपदा रोधी बुनियादी ढांचा न केवल विकास के लिए आवश्यक है, बल्कि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए भी आवश्यक है। इस संबंध में मैं ब्यूनस आयर्स के जी 20 सम्मेलन तक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन की आवश्यकता पर जोर देता हूं। मैं जी -20 देशों को इस गठबंधन में शामिल होने और उनके अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए आमंत्रित करता हूं।”

श्री मोदी और भारत सरकार इस नई वैश्विक पहल इस साल के अंत तक लॉन्च करने के इच्छुक हैं। विदेश सचिव विजय गोखले ने गुरुवार को जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ श्री मोदी की द्विपक्षीय वार्ता के बाद इस आशय का संकेत दिया। उन्होंने कहा,“ इस बारे में सटीक विवरण स्पष्ट रूप से बाद में दिया जाएगा।”

श्री गोखले ने कहा,“इसके पीछे जरूरी सोच यह है कि हर बार जब कोई बड़ी आपदा आती है तो तत्काल राहत पहुंचाई जा सके तथा लोगों को जल्द से जल्द पुनर्वासित किया जा सके। जबकि ऐसे हादसों के बाद छोटे देशों, कमजोर देशों और विकासशील देशों में पुनर्वास के कामों को छोड़ दिया जाता है।”

विदेश सचिव ने कहा, “यह एक ऐसा स्थान है जो अभी तक किसी के द्वारा नहीं भरा गया है। यह संयुक्त राष्ट्र के संगठनों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करता है जो राहत या पुनर्वास कार्याें में संलग्न हैं।”

More News
इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

19 Apr 2024 | 6:04 PM

जकार्ता, 19 अप्रैल (वार्ता) इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में म्मपांग प्रपाटन राया स्ट्रीट पर एक फ्रेम शॉप हाउस में गुरुवार को आग लगने से सात लोगों की मौत हो गई।

see more..
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
image