Friday, Apr 26 2024 | Time 03:20 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जी-20: जम्मू-कश्मीर पड़ोसी देश से प्रायोजित आतंकवाद के कारण पीड़ित:सिन्हा

जी-20: जम्मू-कश्मीर पड़ोसी देश से प्रायोजित आतंकवाद के कारण पीड़ित:सिन्हा

श्रीनगर, 23 मई (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जी20 बैठक के दूसरे दिन मंगलवार को कहा कि राज्य को पिछले 30 वर्षों से पड़ोसी देश के प्रायोजित आतंकवाद का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच सोमवार को श्रीनगर में शुरु हुई तीसरी उच्च स्तरीय जी-20 पर्यटन कार्यकारी समूह की बैठक में जी-20 देशों के लगभग 60 विदेशी प्रतिनिधियों ने भाग लिया। वर्ष 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने और इसे दो केन्द्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद यहां यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है।

उपराज्यपाल ने यहां शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआइसीसी) हो रही तीसरी जी-20 पर्यटन कार्यकारी समूह की बैठक के उद्घाटन सत्र के दौरान प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि आतंकवादी इको-सिस्टम जो समर्थन से फलता-फूलता है ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विकास कार्यों के माध्यम से सीमा पार से अलग-थलग कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, 'लगभग 30 वर्षों तक, सभी धार्मिक संप्रदायों के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की इस भूमि को हमारे पड़ोसी देश द्वारा प्रायोजित आतंकवाद का शिकार होना पड़ा।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हालांकि जनता को सशक्त बनाने वाली विकास योजनाओं और केंद्र शासित प्रदेश के प्रभावी प्रशासन के माध्यम से, सीमा पार से समर्थन के साथ फलने-फूलने वाले आतंकी इको-सिस्टम को अलग कर दिया।'

उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू -कश्मीर एक नए युग का गवाह बन रहा है जिसने विकास और शांति की असीम संभावनाएं खोली हैं। उन्होंने कहा, 'अब विदेशी निवेशक भी जम्मू-कश्मीर में आ रहे हैं।'

श्री सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर जल्द ही दुनिया के शीर्ष 50 गंतव्यों में अपनी जगह बना लेगा और यह वैश्विक यात्रियों की यात्रा सूची में होगा। उन्होंने दुनिया के लोगों को जम्मू-कश्मीर आने का न्यौता भी दिया।

उन्होंने कहा कि पिछले साल रिकॉर्ड एक करोड़ 80 लाख पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया और पर्यटन क्षेत्र ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 07 प्रतिशत का योगदान दिया। जम्मू-कश्मीर में हरित पर्यटन और छोटे और मध्यम उद्यमों, युवाओं और महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए 300 नए स्थलों की पहचान की गई है एवं पर्यटन क्षेत्र को उद्योग का दर्जा दिया गया है।

उपराज्यपाल ने कहा कि लगभग चार दशक के लंबे ठहराव के बाद, बॉलीवुड के साथ संबंधों को पुनर्जीवित किया गया है और फिल्म क्षेत्र में अधिक निवेश आकर्षित करने और जम्मू-कश्मीर को सबसे लोकप्रिय फिल्म शूटिंग स्थल बनाने के लिए वर्ष 2021 में एक फिल्म नीति शुरू की।

श्री सिन्हा ने कहा, “दुनिया देख सकती है कि पूरा समाज, खासकर युवा पीढ़ी, अपने और देश के लिए एक उज्ज्वल भविष्य की पटकथा लिख रही है। जम्मू-कश्मीर में जिस गति और तेजी से विकास हो रहा है, वह विस्मयकारी है। बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को निष्पादित करने की हमारी गति लगभग 10 गुना बढ़ गई है।”

उद्घाटन सत्र के दौरान केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह; अजय भट्ट , जी20 शेरपा, अमिताभ कांत, जी-20 के मुख्य समन्वयक, हर्षवर्धन श्रृंगला, जी-20 देशों के प्रतिनिधि, पर्यवेक्षक देशों के आमंत्रित और विभिन्न बहुपक्षीय संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जांगिड़,आशा

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image