Friday, Apr 19 2024 | Time 08:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


जी-7 नेताओं ने हिरोशिमा शांति स्मारक संग्रहालय का दौरा किया

जी-7 नेताओं ने हिरोशिमा शांति स्मारक संग्रहालय का दौरा किया

हिरोशिमा (जापान), 19 मई (वार्ता) जापान में कड़ी सुरक्षा के बीच सात नेताओं के समूह ने शुक्रवार को हिरोशिमा शांति स्मारक संग्रहालय का अभूतपूर्व दौरा किया।

यह दौरा तीन दिवसीय परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए गति प्रदान करने के लिए हो रहे सम्मेलन के लिए महत्वपूर्ण प्रतीक के रूप में देखा जा रहा है। इन नेताओं ने विश्व धरोहर स्थल में शुमार हिरोशिमा की खाड़ी में एक छोटे से द्वीप का भी दौरा किया।

कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेताओं ने हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क में हिरोशिमा शांति स्मारक संग्रहालय का दौरा करके अपनी सुबह की शुरुआत की। यह पहला मौका है जब जब इन नेताओं ने एक साथ इस तरह का दौरा किया।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और उनकी पत्नी युको ने पार्क में नेताओं का अभिवादन किया और प्रधानमंत्री किशिदा ने टूर गाइड के रूप में भूमिका निभाई।

जी7 राष्ट्रों और यूरोपीय संघ के प्रमुखों ने परमाणु बम के पीड़ितों के लिए समाधि पर माल्यार्पण किया। यह परमाणु बम द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका द्वारा शहर पर गिराया गया था और यह विनाशकारी हथियार का पहला उपयोग था।

हिरोशिमा के मेयर काज़ुमी मात्सुई ने जी -7 के नेताओं को परमाणु बम गुम्बद के इतिहास और 6 अगस्त, 1945 की दुखद घटनाओं के बारे में जानकारी दी।

इसके बाद इन नेताओं ने संग्रहालय की आगंतुक पुस्तिका में अपने विचार लिखे। उन्होंने स्मारक के सामने एक ग्रुप फोटो भी खिंचवाई।

एक अन्य सांकेतिक कार्यक्रम में नेताओं ने पार्क में सोमी-योशिनो चेरी के पेड़ की एक शाखा के साथ एक पौधा लगाया। पेड़ को “परमाणु-बमबारी सकुरा” कहा जाता है। यह पौधा 6 अगस्त, 1945 को परमाणु विस्फोट के संपर्क में आया था लेकिन बच गया।

संग्रहालय बमबारी के 10 साल बाद 1955 में खोला गया। इसमे लगभग 22,000 वस्तुयें रखी गयी है , जिसमें विनाश की तस्वीरें और पीड़ितों से संबंधित सामान शामिल हैं।

हिरोशिमा की पहली और अंतिम यात्र अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा मई 2016 में बराक ओबामा द्वारा की गई थी।

सात औद्योगीकृत राष्ट्रों के समूह के नेताओं ने हिरोशिमा खाड़ी में एक छोटे से द्वीप का भी दौरा किया जिसमें एक विश्व विरासत मंदिर है और शुक्रवार को अपने शिखर सम्मेलन के पहले दिन के अंत में एक पारंपरिक हॉट-स्प्रिंग सराय में काम करने के लिए बैठे।

कामकाजी रात्रिभोज का विषय “कूटनीति और सुरक्षा” था। यह चर्चा संभवतः चीन सहित भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति के साथ ही परमाणु निरस्त्रीकरण और अप्रसार की चुनौतियों पर पर केंद्रित थी।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अन्य नेता एक क्रूजर पर सेटो अंतर्देशीय सागर में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल मियाजीमा द्वीप पहुंचे जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन एक हेलीकॉप्टर से अलग से यहां पहुंचे।

सैनी अशोक

वार्ता

More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image