Friday, Apr 19 2024 | Time 14:46 Hrs(IST)
image
दुनिया


जी-7 ने वेनेजुएला में रूसी सेना की मौजूदगी पर जताई चिंता

जी-7 ने वेनेजुएला में रूसी सेना की मौजूदगी पर जताई चिंता

मास्को 07 अप्रैल (स्पूतनिक) जी-7 समूह के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने वेनेजुएला में रूसी सैन्य कर्मियों की मौजूदगी पर चिंता व्यक्त की है।

जी-7 समूह के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक फ्रांस के दिनार्ड रिसार्ट में शुक्रवार से शुरू हुई थी।

इस बैठक को इस वर्ष अगस्त में आयोजित होने वाले 45वें जी-7 शिखर सम्मेलन की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है।

जी-7 समूह के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने एक संयुक्त वक्तव्य में कहा, “ हम संकटग्रस्त लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवीय सिद्धांतों के अनुसार वेनेजुएला में तत्काल मानवीय सहायता पहुंचाने का आह्वान करते हैं। इसके अलावा हम रूसी सैन्य बलों की तैनाती से चिंतित हैं जो पहले से ही खतरनाक स्थिति को बढ़ा सकते हैं।”

मार्च में, रूसी सैन्य कर्मियों का एक दल वेनेजुएला की राजधानी काराकास में अधिकारियों के साथ रक्षा सहयोग पर वार्ता में भाग लेने के लिए पहुंचा था। रूस वेनेजुएला के साथ हुए रक्षा समझौते के अनुसार बार-बार अपने सैन्य कर्मियों की उपस्थिति को पूरी तरह से वैध ठहराता है। रूसी विदेश मंत्री लावरोव ने बाद में कहा कि ये सैनिक पहले दिए गए सैन्य उपकरणों का रख-रखाव कर रहे थे।

वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका ने उस पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगाने के अलावा कहा है कि वह सैन्य विकल्प पर विचार कर रहा है। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने 23 जनवरी को इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व करने के साथ ही स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था।

अमेरिका के अलावा अब तक कनाडा, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला, होंडुरास, पनामा, पैराग्वे और पेरू समेत 54 देशों ने विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में हजारों लोग मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व श्री गुआइदो कर रहे हैं। जनवरी की शुरुआत में श्री मादुरो ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली थी। हाल में संपन्न हुए चुनावों में उन पर गड़बड़ी करने के आरोप लगे थे।

श्री मादुरो के नेतृत्व में कई वर्षों से वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बढ़ती कीमतों के अलावा खाने-पीने और दवाईयों की कमी के कारण लाखों लोगों ने वेनेजुएला से पलायन भी किया है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक वेनेजुएला के 27 लाख लोगों ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों में शरण ली हुई है।

रवि

स्पूतनिक

More News
ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

19 Apr 2024 | 1:14 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान की राजधानी तेहरान तथा इस्फहान और शिराज शहरों की उड़ानें अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गयी हैं।

see more..
इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

19 Apr 2024 | 1:14 PM

यरुशलम/तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) इजरायल पर ईरानी ड्रोन हमले के सात दिनों बाद शुक्रवार को इजरायल ने ईरान पर जवाबी हमले में मिसाइलें दागीं, जो इस्फ़हान प्रांत में गिरीं।

see more..
ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 1:14 PM

कैनबरा, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड के गोल्ड कोस्ट में किशोर अपराधियों के खिलाफ छेड़े गये अभियान में 20 से अधिक किशोरोंं को गिरफ्तार किया गया है।

see more..
image