Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:01 Hrs(IST)
image
खेल


गब्बर और हिटमैन ने पाकिस्तान को धो डाला, भारत फाइनल में

गब्बर और हिटमैन ने पाकिस्तान को धो डाला, भारत फाइनल में

दुबई, 23 सितम्बर (वार्ता) गब्बर के नाम से मशहूर ओपनर शिखर धवन (114) और हिटमैन के नाम से मशहूर कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) के शानदार शतकों और उनके बीच 210 रन की ओपनिंग साझेदारी की बदौलत भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को रविवार को सुपर-4 मुकाबले में नौ विकेट से रौंद कर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में स्थान बना लिया।

भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को सात विकेट पर 237 रन पर रोक दिया और लक्ष्य का पीछा करते हुए शिखर और रोहित ने 33.3 ओवर में 210 रन की साझेदारी कर इस लक्ष्य को बौना साबित कर दिया। भारत ने 39.3 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 238 रन बनाकर पाकिस्तान पर विकेटों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली। भारत ने ग्रुप चरण में भी पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया था।

भारत ने सुपर-4 में लगातार दो मैच जीत लिए हैं और टूर्नामेंट में उसकी यह लगातार चौथी जीत है। इस बड़ी जीत से भारत फाइनल में पहुंच गया। आज के दूसरे मुकाबले में बंगलादेश ने अफगानिस्तान को तीन रन से हराया और भारत को फाइनल में पहुंचा दिया। पाकिस्तान की इस हार के बावजूद उम्मीदें अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई हैं। पाकिस्तान को आखिरी सुपर-4 मैच बंगलादेश से खेलना है और इस मुकाबले की विजेता टीम फाइनल में भारत से खेलेगी।

मैन ऑफ द मैच शिखर ने अपना 15वां शतक बनाया जबकि कप्तान रोहित ने अपना 19वां शतक बनाया और साथ ही वनडे में 7000 रन भी पूरे कर लिए। शिखर सिंगल लेने की गलतफहमी के चलते रन आउट हुए वरना भारत पाकिस्तान को पूरे 10 विकेट से पीट देता। मैच के बाद पाकिस्तान की टीम को इस बात का गहरा अफ़सोस हो रहा होगा कि रोहित को पारी की शुरुआत में क्यों दो बार जीवनदान दिए।

रोहित ने इन जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए नाबाद शतक ठोका और उनसे भी ज्यादा तेजी दिखाते हुए शिखर ने रोहित से पहले अपना शतक पूरा कर लिया। शिखर ने चौका लगाकर शतक पूरा किया। शिखर ने 100 गेंदों पर 114 रन की पारी में 16 चौके और दो छक्के लगाए जबकि रोहित ने 119 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 111 रन बनाये। शिखर के आउट होने के बाद अंबाटी रायुडू मैदान पर उतरे और अपने कप्तान के साथ टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। रायुडू 12 रन पर नाबाद रहे।

इससे पहले शोएब मालिक (78) के शानदार अर्धशतक और उनकी कप्तान सरफराज अहमद (44) के साथ चौथे विकेट के लिए 107 की साझेदारी की मदद से पाकिस्तान ने सात विकेट पर 237 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन पाकिस्तान की गेंदबाजी में इतना दम नहीं था कि इस स्कोर का बचाव कर पाते।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 16वें ओवर तक अपने तीन विकेट मात्र 58 रन पर खो दिए थे लेकिन सरफराज और शानदार फॉर्म में खेल रहे पूर्व कप्तान मलिक ने शतकीय साझेदारी कर पाकिस्तान को संभाल लिया।

पिछले मैच में मैच विजयी अर्धशतक बनाने वाले मलिक ने लगातार दूसरा अर्धशतक ठोका। मलिक ने 90 गेंदों पर 78 रन की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। सरफराज ने 66 गेंदों पर 44 रन में दो चौके लगाए। ओपनर फखर जमान ने 44 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 31 और आसिफ अली ने 21 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों के सहारे 30 रन का योगदान दिया।

इमाम उल हक़ को लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पगबाधा किया जबकि जमान को चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पगबाधा किया। बाबर आजम को रवींद्र जडेजा ने अपने सीधे थ्रो पर रन आउट किया। इमाम उल हक़ ने 10 और आजम ने नौ रन बनाये।

सरफराज और मलिक की साझेदारी को कुलदीप ने तोड़ा। कुलदीप ने सरफराज को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया। मलिक को जसप्रीत बुमराह ने विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच करा दिया। आसिफ को चहल ने और शादाब खान को बुमराह ने बोल्ड किया। मोहम्मद नवाज 15 रन पर नाबाद रहे।

बुमराह ने 29 रन पर दो विकेट, चहल ने 46 रन पर दो विकेट और कुलदीप ने 41 रन पर दो विकेट लिए। पिछले मैच में चार विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा इस बार 50 रन देकर कोई विकेट नहीं ले पाए।

 

More News
मुरली श्रीशंकर घुटने की चोट के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 से हुए बाहर

मुरली श्रीशंकर घुटने की चोट के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 से हुए बाहर

18 Apr 2024 | 6:36 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) चोट लगाने के बाद घुटने की हुई सर्जरी के कारण एथलीट मुरली श्रीशंकर पेरिस ओलंपिक 2024 से बाहर हो गये है। श्रीशंकर को मंगलवार को प्रशिक्षण के दौरान घुटने में चोट लग गई थी।

see more..
चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल

चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल

18 Apr 2024 | 6:32 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) अंगूठे में लगी चोट के कारण डेवन कॉन्वे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस पूरे सत्र से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रिचर्ड ग्लीसन को चेेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया है।

see more..
दिल्ली यूनिवर्सिटी एलुमनी की महिला टीम ने जीता पीएसपीबी बाबा दीप सिंह हॉकी टूर्नामेंट का खिताब

दिल्ली यूनिवर्सिटी एलुमनी की महिला टीम ने जीता पीएसपीबी बाबा दीप सिंह हॉकी टूर्नामेंट का खिताब

18 Apr 2024 | 6:21 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली यूनिवर्सिटी एलुमनी की महिला टीम ने इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेस को 3-1 से हराकर तीसरे पीएसपीबी बाबा दीप सिंह हॉकी टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है।

see more..
स्टुअर्ट लॉ होंगे अमेरिका की पुरुष टीम के मुख्य कोच

स्टुअर्ट लॉ होंगे अमेरिका की पुरुष टीम के मुख्य कोच

18 Apr 2024 | 6:02 PM

वॉशिगंटन 18 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज स्टुअर्ट लॉ को अमेरिका की पुरुष टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। टी-20 विश्वकप से पहले लॉ की शार्गिदी में अमेरिका में ही बंगलाादेश के साथ तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेली जायेगी। अमेरिका जून में होने वाले टी-20 विश्वकप का सह-मेजबान है।

see more..
श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

18 Apr 2024 | 2:28 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला और दक्षिण अफ्रीका की टीम केे बीच खेले गये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में कई रिकार्ड बने।

see more..
image