Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:43 Hrs(IST)
image
India


गांधी परिवार को नहीं मिलेगी एसपीजी सुरक्षा

गांधी परिवार को नहीं मिलेगी एसपीजी सुरक्षा

नयी दिल्ली 08 नवम्बर (वार्ता) केन्द्र सरकार ने गांधी परिवार के सदस्यों सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा में लगे विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) को हटाने का निर्णय लिया है और अब उन्हें केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडों की निगरानी में जैड प्लस सुरक्षा दी जायेगी।
गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने आज यहां बताया कि गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा व्यवस्था और उनकी जान को खतरे की समीक्षा के आधार पर यह निर्णय लिया गया है। सुरक्षा और खुफिया एजेन्सियों से भी इस बारे में जानकारी हासिल की गयी है। समीक्षा में इस बात पर भी गौर किया गया कि गांधी परिवार को अभी किसी तरह का सीधा खतरा नहीं है।
उन्होंने बताया कि अब गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ के कमांडो दस्ते को सौंपी जायेगी और उन्हें जैड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी जायेगी।
उल्लेखनीय है कि श्रीमती इंदिरा गांधी और श्री राजीव गांधी की प्रधानमंत्री रहते हुए हत्या की गयी थी।
एसपीजी का गठन प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिए विशेष बल के तौर पर किया गया था। एसपीजी में लगभग 3000 अधिकारी हैं। इस निर्णय के लागू होने के बाद एसपीजी के पास संभवत केवल प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी बच जायेगी।
गृह मंत्रालय ने हाल ही में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा वापस लेकर उन्हें जैड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी थी।
संजीव
वार्ता

More News
कांग्रेस कार्यकर्ता हैं पार्टी की रीढ़ : राहुल

कांग्रेस कार्यकर्ता हैं पार्टी की रीढ़ : राहुल

18 Apr 2024 | 3:28 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए आज एक वीडियो जारी किया और कहा की कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ तथा कांग्रेस का असली डीएनए हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना जारी

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना जारी

18 Apr 2024 | 3:23 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए गुरूवार को अधिसूचना जारी कर दी।

see more..
मुर्शिदाबाद में राम नवमी यात्रा पर हमले की एनआईए से हो जांच : विहिप

मुर्शिदाबाद में राम नवमी यात्रा पर हमले की एनआईए से हो जांच : विहिप

18 Apr 2024 | 2:28 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में रामनवमी के पावन अवसर पर निकल रही शोभायात्रा पर जिहादियों के द्वारा किये गए प्राण घातक हमले को एक आतंकवादी घटना बताया है तथा उसकी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से जांच कराने की मांग की है।

see more..
image