Sunday, Nov 17 2019 | Time 08:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • जौनपुर बैंक लूट मामले में थाना प्रभारी निरीक्षक सहित चार पुलिसकर्मी निलंबित
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 18 नवंबर )
  • कांग्रेस ने कर्नाटक उपचुनाव के लिये छह उम्मीदवारों सूची जारी की
India


गांधी परिवार को नहीं मिलेगी एसपीजी सुरक्षा

गांधी परिवार को नहीं मिलेगी एसपीजी सुरक्षा

नयी दिल्ली 08 नवम्बर (वार्ता) केन्द्र सरकार ने गांधी परिवार के सदस्यों सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा में लगे विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) को हटाने का निर्णय लिया है और अब उन्हें केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडों की निगरानी में जैड प्लस सुरक्षा दी जायेगी।
गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने आज यहां बताया कि गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा व्यवस्था और उनकी जान को खतरे की समीक्षा के आधार पर यह निर्णय लिया गया है। सुरक्षा और खुफिया एजेन्सियों से भी इस बारे में जानकारी हासिल की गयी है। समीक्षा में इस बात पर भी गौर किया गया कि गांधी परिवार को अभी किसी तरह का सीधा खतरा नहीं है।
उन्होंने बताया कि अब गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ के कमांडो दस्ते को सौंपी जायेगी और उन्हें जैड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी जायेगी।
उल्लेखनीय है कि श्रीमती इंदिरा गांधी और श्री राजीव गांधी की प्रधानमंत्री रहते हुए हत्या की गयी थी।
एसपीजी का गठन प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिए विशेष बल के तौर पर किया गया था। एसपीजी में लगभग 3000 अधिकारी हैं। इस निर्णय के लागू होने के बाद एसपीजी के पास संभवत केवल प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी बच जायेगी।
गृह मंत्रालय ने हाल ही में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा वापस लेकर उन्हें जैड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी थी।
संजीव
वार्ता

More News
कांग्रेस ने 70 वर्षों तक की आदिवासी समाज की उपेक्षा : शाह

कांग्रेस ने 70 वर्षों तक की आदिवासी समाज की उपेक्षा : शाह

17 Nov 2019 | 12:00 AM

नयी दिल्ली 16 नवंबर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर 70 वर्षों तक आदिवासी समाज की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी सरकार देश के वन धन और सांस्कृतिक धरोहर को संजो कर रखने वाले इस समुदाय के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है।

see more..
शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी

शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी

16 Nov 2019 | 11:19 PM

नयी दिल्ली, 16 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि संसद का आगामी शीतकालीन सत्र बेहतर परिणामों वाला होगा।

see more..
आंकडा छिपाना समस्या का समाधान नहीं : कांग्रेस

आंकडा छिपाना समस्या का समाधान नहीं : कांग्रेस

16 Nov 2019 | 10:45 PM

नयी दिल्ली, 16 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस ने आज कहा कि राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन (एनएसओ) के आंकड़े छिपाकर सरकार अपनी नाकामयाबी पर पर्दा डालने का प्रयास कर रही है लेकिन समस्या के समाधान का यह उचित तरीका नहीं है इसलिए ठोस कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।

see more..
image