Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गाँधी के विचार सर्वकालिक प्रासंगिक-टंडन

गाँधी के विचार सर्वकालिक प्रासंगिक-टंडन

भोपाल, 30 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने आज कहा है कि महात्मा गाँधी के विचार सर्वकालिक प्रासंगिक हैं।

श्री टंडन ने महात्मा गाँधी की 72वीं पुण्य तिथि पर यहाँ गाँधी भवन में आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गाँधी हमारे बीच सशरीर भले ही नहीं हों, लेकिन उनके विचार सदैव हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे। उन्होंने मानवता का व्यवहारिक पक्ष अपने आचरण से स्थापित किया। उनकी मान्यता थी कि विभिन्नताएँ बाहरी तत्व हैं, मूलत: हम सब एक है। उनके इस चिंतन से समाज में बड़ा परिवर्तन आया है।

उन्होंने कहा कि बीते 150 वर्षों में कई लोगों ने देश और समाज के लिये बड़े-बड़े काम किये हैं, लेकिन गाँधी जी एक ऐसा व्यक्तित्व हैं, जिन्हें हम आज भी याद कर रहे है और उनकी धरोहरों को सम्हाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम अपने जीवन में शांति चाहते हैं। शांति उनके विचारों पर चलने से ही प्राप्त होगी। उनके प्रिय भजन सुनते हुए हम अपने दुख-दर्द भूल जाते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग ईश्वर को नहीं मानते, तो गाँधी को भी नहीं मानते होंगे, लेकिन वे हमेशा हम सबके सम्मानीय रहेंगे।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री टंडन ने गाँधी प्रतिमा को माला पहनाई और उनकी समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। गाँधी भवन के कार्यकर्ताओं द्वारा सर्वधर्म प्रार्थना की गई। इसके बाद 20 दिसम्बर 2019 को आयोजित जिला स्तरीय गाँधी ज्ञान प्रतियोगिता के विजेताओं को गाँधी साहित्य, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभा में दो मिनट का मौन रखकर गाँधी जी को श्रद्धांजलि दी गई।

विश्वकर्मा

वार्ता

More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image