Monday, Jun 24 2019 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • उत्तराखंड के सात जिलों में भारी वर्षा हाई अलर्ट
  • गुजरात ने जीता व्हीलचेयर प्रीमियर लीग का खिताब
  • क्या भाजपा शासित राज्य में मुस्लिम को पीटा जाना भाजपा का नया भारत है: मुफ्ती
  • विधानसभा चुनाव के मद्देनजर काम कर रहे हैं केजरीवाल: मनोज तिवारी
  • किसान हमारे अन्नदाता और जीवनदाता : बाउरी
  • ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजद विधायक सरोज गये जेल
  • कांग्रेस और राकांपा के उम्मीदवार उप चुनाव में जीते
  • प्राथमिक जांच के बाद मुलायम को अस्पताल से छुट्टी
  • बस्ती के बंजरिया फार्म पर करंट लगने से दो मालियों की मृत्यु
  • परिवहन मंत्री इस्तीफा दें : कुलदीप राठौर
  • खाद्य तेल, दालों, गेहूँ में नरमी
  • बंगलादेश और अफगानिस्तान मैच का स्कोरबोर्ड
  • केंद्र और नीतीश सरकार एईएस से बच्चों की मौत रोकने में विफल - भाकपा
  • सोने में नरमी : चांदी उछली
  • यूक्रेन में दो दिन में 42 लोगों की डूबने से मौत
मनोरंजन


हिंदी फिल्मों में भी दिखती है गणेश उत्सव की धूम

हिंदी फिल्मों में भी दिखती है गणेश उत्सव की धूम

मुंबई 12 सितंबर (वार्ता) ..गणेश चतुर्थी..उन चंद त्योहारों में से एक है जिसे हिन्दी फिल्मों में बडे धूमधाम से दर्शाया जाता रहा है।

देश के विभिन्न भागों और खासकर महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी काफी उत्साह और धूमधाम से मनायी जाती है। भगवान गणेश के आगमन से लेकर उनकी विदाई तक श्रद्धालु पूरे भक्ति भाव से उनकी पूजा अर्चना करते हैं। बालीवुड के फिल्मकार प्रथम पूज्य गणेशजी के आगमन और विदाई दोनों को बेहद ही खूबसूरत अंदाज में दिल को छू देने वाले गीतों के साथ पेश करते रहे हैं।

निर्माता निर्देशक दादा साहब फाल्के की वर्ष 1925 में प्रदर्शित फिल्म.. गणेशा उत्सव.. संभवत. पहली फिल्म थी जिसमें भगवान गणेश की महिमा को रपहले पर्दे पर पेश किया गया था। वर्ष 1936 में प्रदर्शित फिल्म .. पुजारिन.. में भी भगवान गणेश पर आधारित गीत और दृष्य रखे गये थे। तिमिर वरन के संगीत निर्देशन में बनी फिल्म का यह गीत... हो गणपति बप्पा मोरया... आज भी श्रोताओं को भाव विभोर कर देता है और महाराष्ट्र में तो इन दिनों सभी जगह इसकी गूंज सुनाई दे रही है।

सत्तर के दशक में भगवान गणेश की महिला का वर्णन करते हुये कई फिल्मों का निर्माण किया गया। इनमें वर्ष 1977 में प्रदर्शित फिल्म ..जय गणेश.. प्रमुख है। एस.एन.त्रिपाठी के संगीत निर्देशन में पार्श्वगायिका सुषमा श्रेष्ठ और पूर्णिमा की आवाज में रच बसे गीत ..जय गणेश जग गणेश देवा माता जाकी पार्वती पिता महादेवा.. में गणेश भगवान की महिला का गुनगान किया गया है।अस्सी के दशक में भी गीतकारों ने कुछ फिल्मों में भगवान गणेश पर आधारित गीतों की रचना की। वर्ष 1981 में मिथुन चक्रवर्ती की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ..हम से बढकर कौन.. उल्लेखनीय है। मोहम्मद रफी और किशोर कुमार की युगल आवाज में रचा बसा युगल गीत ..देवा हो देवा गणपति देवा.. गणपति गीतों में अपना विशिष्ट मुकाम रखता है। अब तो इस गीत के बिना गणपति गीतों की कल्पना ही नहीं की जा सकती है।

वर्ष 1990 में प्रदर्शित फिल्म ..अग्निपथ.. में भी गणेश चतुर्थी उत्सव को धूमधाम से मनाये जाते हुए दिखाया गया था। अमिताभ बच्चन अभिनीत इस फिल्म में सुदेश भोंसले और कविता कृष्णामूर्ति की आवाज में भगवान गणेश की विदाई को दर्शाता गीत ..गणपति अपने गांव चले कैसे हमलों चैन पडे.. श्रोताओं के दिल पर अपनी अमिट छाप गया है। निर्देशक मेहुल कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म 'आंसू बने अंगारे' साल 1993 में रिलीज की गई है। इसमें माधुरी दीक्षित और जितेन्द्र को लीड रोल में देखा गया था। इस फिल्म में गणेश चतुर्थी के त्योहार को गाने 'गणपती बप्पा...' को माधुरी पर फिल्माया गया था।

नब्बे के दशक में ही प्रदर्शित फिल्म ..वास्तव.. में भी भगवान गणेश के उत्सव को रूपहले पर्दे पर पेश किया गया। इस फिल्म में जतिन ललित के संगीत निर्देशन में रवीन्द्र साठे की आवाज में गीतकार समीर द्वारा रचित आरती ..जय देव जय देव.. में भगवान श्री गणेश की महिला का वर्णन किया गया है। वर्ष 2006 में अरसे बाद शाहरूख खान अभिनीत फिल्म ..डान.. में भी गणेश जी पर आधारित गीत सुनने को मिले जो श्रोताओं ने काफी पसंद किये। वर्ष 2007 में बच्चों पर आधारित फिल्म ..माई फ्रेंड गणेशा.. और ..बाल गणेशा.. का निर्माण किया गया जो बच्चों के साथ ही युवाओं में भी काफी लोकप्रिय हुआ। इस फिल्म की लोकप्रियता का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि कई बच्चे अपने आप को .गणेश. समझने लगे।

प्रभु देवा के निर्देशन में बनी फिल्म 'वांटेड' साल 2009 में रिलीज की गई थी। इसमें सलमान खान को लीड रोल में देखा गया था। इनके अपोजिट एक्ट्रेस आयशा टाकिया ने अहम भूमिका अदा की थी। इस फिल्म में सलमान पर एक गाना 'जलवा...' फिल्माया गया था। इस गाने में गणेश चतुर्थी के त्योहार को बखूबी दिखाया गया था।वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म 'अग्निपथ' में एक गाना 'देवा श्री गणेशा...' ऋतिक पर फिल्माया गया था। इसमें गणेश चतुर्थी का त्योहार सेलिब्रेट किया गया था। रेमो डीसूजा के निर्देशन में बनी फिल्म 'एबीसीडी 2' वर्ष 2015 में रिलीज की गई थी। इसमें वरुण धवन, श्रद्धा कपूर और प्रभु देवा ने लीड रोल अदा किया था। इस फिल्म में 'हे गणराया...' गाना है जो कि वरुण धवन और उनकी डांस टीम पर फिल्माया गया था।

बालीवुड के फिल्मकार अपनी फिल्मों में गणेश चतुर्थी के उत्सव को मनाते आये है। ऐसी फिल्मों में श्री गणेश जन्म. श्री गणेश महिमा. श्री गणेश विवाह. गणेश चतुर्थी. श्री गणेश.सागर संगम. गंगा सागर. जय द्वारकाधीश. घर में राम गली में श्याम. कालचक्र. साहस. जलजला. हम पांच. आज की आवाज. अंकुश. टक्कर. दर्द का रिश्ता. मरते दम तक. इलाका आदि फिल्में शामिल है।



वार्ता

More News
अभिनेत्रियों को अलग पहचान दिलायी करिश्मा ने

अभिनेत्रियों को अलग पहचान दिलायी करिश्मा ने

24 Jun 2019 | 1:57 PM

.जन्मदिन 25 जून . मुंबई 24 जून (वार्ता)बॉलीवुड में करिश्मा कपूर को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर जाना जाता है जिन्होंने अभिनेत्रियों को फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किये जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास अभिनय से दर्शको के बीच अपनी खास पहचान बनायी।

see more..
हॉलीवुड में काम करेंगी श्रुति हासन

हॉलीवुड में काम करेंगी श्रुति हासन

24 Jun 2019 | 1:50 PM

मुंबई 24 जून (वार्ता) जानी-मानी अभिनेत्री श्रुति हासन अब हॉलीवुड में भी काम करने जा रही है।

see more..

24 Jun 2019 | 1:32 PM

see more..
करण जौहर की फिल्म में फिर नजर आ सकती हैं अनन्‍या पांडेय

करण जौहर की फिल्म में फिर नजर आ सकती हैं अनन्‍या पांडेय

24 Jun 2019 | 1:13 PM

मुंबई 24 जून (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता चंकी पांडेय की बेटी अनन्‍या पांडेय फिल्मकार करण जौहर की फिल्म में फिर से काम करती नजर आ सकती है।

see more..
‘नहीं हुआ मदन मोहन जैसा संगीतकार ’

‘नहीं हुआ मदन मोहन जैसा संगीतकार ’

24 Jun 2019 | 1:04 PM

(जन्मदिवस 25 जून ) मुंबई 25 जून(वार्ता)संगीत सम्राट नौशाद हिन्दी फिल्मों के मशहूर संगीतकार मदन मोहन के गीत ‘आपकी नजरों ने समझा प्यार के काबिल मुझे, दिल की ऐ धड़कन ठहर जा मिल गयी मंजिल मुझे’से इस कदर प्रभावित हुये थे कि उन्होंने इस धुन के बदले अपने संगीत का पूरा खजाना लुटा देने की इच्छा जाहिर कर दी थी।

see more..
image