Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एमटीएस की परीक्षा नकली परीक्षार्थियों से दिलवाने वाला गिरोह गिरफ्तार

एमटीएस की परीक्षा नकली परीक्षार्थियों से दिलवाने वाला गिरोह गिरफ्तार

जयपुर, 24 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में एसओजी ने कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित मल्टी टास्किंग नॉन टेक्निकल स्टाफ परीक्षा (एमटीएस) में नकल करवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश करके तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।

अतिरिक्त महानिदेशक (एटीएस एवं एसओजी) अनिल पालीवाल ने आज बताया कि एसओजी को मुखबिर से सूचना मिली कि एसएससी द्वारा आयोजित मल्टी टास्किंग नॉन टेक्निकल स्टाफ प्रारंभिक परीक्षा में एक गिरोह असली छात्रों के स्थान पर फर्जी छात्रों को बैठाकर परीक्षा दिलवा रहा है। इस पर एसओजी के एक दल ने जयपुर के शास्त्री नगर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, द्वारकापुरी में गिरोह के मुख्य सरगना जसवंत कुमार (27) सहित देशराज (20) एवं गिरधारी सिंह राजपूत (27) को गिरफ्तार किया है।

श्री पालीवाल ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में गिरोह के मुख्य सरगना जसवंत सिंह ने बताया कि वह पिछले काफी समय से एसएससी की विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में फर्जी परीक्षार्थियों को बैठाकर परीक्षा दिलवा रहा है। इसके लिए वह प्रति परीक्षार्थी से दो से पांच रुपये लाख तक वसूल करता है। फर्जी परीक्षार्थियों के लिये बिहार के विद्यार्थियों से संपर्क करके उन्हें 50 हजार से दो लाख रुपये तक देकर फर्जी परीक्षार्थी के तौर पर परीक्षा दिलवाने का कार्य करता है। इससे पूर्व भी वह एसएससी एवं जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थियों के जरिए परीक्षा दिलवा चुका है।

उन्होंने बताया कि एसएससी की वर्तमान प्रारंभिक परीक्षा में भी बिहारी विद्यार्थियों से परीक्षा दिलवाई गई थी जिनसे पैसों का विवाद हो जाने के कारण उन्होंने इस गिरोह का खुलासा कर दिया।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों से अन्य परीक्षाओं में किए गए फर्जीवाड़े एवं उनके अंतर्राज्यीय नेटवर्क के बारे में गहनता से पूछताछ की जा रही है।

सुनील

वार्ता

image