Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी के गंगा घाटों, स्टेडियमों में हुए सामूहिक योगाभ्यास

वाराणसी के गंगा घाटों, स्टेडियमों में हुए सामूहिक योगाभ्यास

वाराणसी, 21 जून (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश में वाराणसी के सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं की ओर आयोजित समारोहों में हजारों लोगों ने समूहिक योगाभ्यास किया।

प्रमुख गंगा घाटों, स्टेडियमों और विश्वविद्यालय परिसरों में योगाभ्यास करने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। इन स्थानों में आयोजित समारोहों में अतिथियों ने अपने संक्षिप्त संबोधन के दौराना योग को पूरी दुनिया में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए उनकी सराहना की।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, संपूर्णनंद संस्कृत विश्वविद्यालय, जिला पुलिस लाइन, सिगरा के डॉ0 संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम एवं शहीद उद्यान, डीजल इंजन रेल कारखाना, पूर्वोत्तर रेलवे के न्यू लोको कॉलोनी, असि घाट, चांदमारी स्टेडियम, दशाश्वमेध घाट, केंद्रीय विद्यालयों, मलदहिया में संत निरंकारी भवन, भदैनी के माता आनंदमायी घाट समेत दर्जनों स्थानों पर लोगों ने योगाभ्यास किया।

बीएचयू के मालवीय भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो0 वी0 के0 शुक्ला एवं कुलसचिव डॉ0 नीरज त्रिपाठी समेत बड़ी संख्या में प्रोफेसर, अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी शामिल हुए। विश्व विद्यालय परिसर के केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य डॉ0 दीवाकर सिंह के नेतृत्व में यहां के शिक्षक,कर्मचारी एवं करीब ढाई हजार छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया।

सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो राजाराम शुक्ल की अध्यकक्षता में विश्वविद्यालय के दीक्षांत परिसर में यहां के अध्यापकों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने योग किये। क्रिड़ा विभागाध्यक्ष लालजी मिश्र के संयोजकत्व में तथा डॉ राजकुमार मिश्र द्वारा योग के विभिन्न अभ्यास कराये गए।

इस अवसर पर कुलपति प्रो0 शुक्ल ने कहा की यह योग भारतीय शास्त्रों के अनुसार पातंजलि योग की विधा है। इसके माध्यम से समाज में एकरूपता एवं प्रेम सामंजस्य स्थापित होने के साथ-साथ स्वस्थ समाज, स्वस्थ राष्ट्र की निर्माण होता है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मंडल प्रबंधक वी.के. पंजियार नेतृत्व में न्यू लोको कालोनी स्थित सामुदायिक भवन ‘इंद्रप्रस्थ’ में रेलकर्मियों ने योगाभ्यास किये। इस अवसर पर योग गुरु के रूप में पतंजलि योग पीठ से प्रशिक्षण प्राप्त मऊ के रेल कर्मचारी छांगुर यादव द्वारा योग की महत्ता एवं उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न अभ्यास कराय गए।

पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारी क्लब लहरतारा में रेलवे अधिकारियों एवं रेलकर्मियों के परिजनों के लिए योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस असवर पर श्री पंजियार ने कर्मचारियों के मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग को बहुत उपयोगी एवं आवश्यक बताया। उन्होने योग प्रशिक्षकों को अंगवस्त्र प्रदान करके सम्मानित किया।

जिला पुलिस पुलिस लाईन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंदन कुलकर्णी समेत पुलिस के आधिकारयों समेत बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों, प्रशिक्षणरत महिला आरक्षियों ने योग शिविर में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में योग से होने वाले लाभ के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी तथा योग को अपने नित्य जीवनचर्या में सम्मिलित करने हेतु जागरुक एवं प्रोत्साहित किया गया।

डीजल द्वारा यहां के बास्‍केट बॉल मैदान में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डीरेका के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने योगाभ्यास किये। योग शिविर में डीरेका की महाप्रबंधक रश्मि गोयल एवं अन्‍य अधिकारियों ने भाग लिया। डीरेका इंटर कॉलेज के योग प्रशिक्षक द्वारा योग की विभिन्‍न विधियों एवं मुद्राओं का प्रदर्शन कर अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिजनों को योगाभ्‍यास करवाया गया। कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा योग की कठिनतम मुद्राओं का भी प्रदर्शन किया गया। हृदय रोग, मधुमेह, उच्‍च एवं निम्‍न रक्‍तचाप से निजात के लिए विभिन्‍न प्रकार योगासन बताये गए।

सिगर स्थित संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में बहुत से लोगों ने मास्क लगाकर योगाभ्यास किये। उन्होंने योग के प्रति लोगों जागरूक करने के साथ-साथ प्रदूषण के खिलाफ रोष प्रकट किया।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

More News
अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

25 Apr 2024 | 8:42 PM

कन्नौज 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि बार बार प्रत्याशी बदलने की समाजवादी पार्टी (सपा) आदत से शक पैदा होता है कि सपा प्रमुख कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे या फिर से प्रत्याशी बदल देंगे।

see more..
विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

आगरा, इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सवाल किया कि अलका राय,पूजा पाल,जया पाल और कारसेवकों की पत्नियों के मंगलसूत्र का हिसाब समाजवादी पार्टी (सपा) कब देगी।

see more..
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
image