Friday, Mar 29 2024 | Time 01:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गंगा मैया हम सभी के लिए पूजनीय है,इसे स्वच्छ बनाना सभी का दायित्व है:योगी

गंगा मैया हम सभी के लिए पूजनीय है,इसे स्वच्छ बनाना सभी का दायित्व है:योगी

रामराज (मुजफ्फरनगर) 27 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा मैया हम सभी के लिए पूजनीय है और इसे स्वच्छ बनाना हम सभी का दायित्व बनता है।

श्री योगी सोमवार को यहां गंगा बैराज पर तीन दिवसीय गंगा यात्रा का पूजा अर्चना के साथ शुभारम्भ किया। गंगा बैराज पर पूजा अर्चना के बाद यहां आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा को साफ सुथरा रखने और गंगा में कूडा कचरा न/न फेंकने की हम सब शपथ ले, तभी गंगा को अविरल ओर साफ सुथरा रखा जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि गंगा मैया हम सभी के लिए पूजनीय है हम सभी को गंगा को स्वच्छ बनाना चाहिए यह हम सभी का दायित्व बनता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में गंगा को स्वच्छ रखने का बीडा उठाया था, जिसके तहत जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किये गये। उसी का परिणाम है कि आज प्रदेश में गंगा स्वच्छ हो गयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर में गंगा में प्रतिदिन लाखों लीटर पानी डाला जाता था लेकिन सरकार ने एक योजना बनाकर उस पानी को सीवरेज प्लांट में पहुंचाया और अब शुद्ध होकर गंगा में मिलता है। कानपुर में एक बूंद भी गंदा पानी गंगा में नहीं मिल रहा है। इसी तरह बनारस में भी गंगा पूरी तरह साफ व स्वच्छ हो गयी है पिछले दिनों इलाहाबाद में हुए कुम्भ के दौरान श्रद्धालुओें ने संगत तट पर स्वच्छ जल में स्नान किया था।

उन्होंने कहा कि यह केंद्र एवं प्रदेश सरकार की बहुत बडी उपलब्धी है कि उन्होंने गंगा के किनारे बसे सभी शहरों में नागरिकों के प्रयास से गंगा को पूरी तरह स्वच्छ बनाया है।

इस दौरान श्री योगी ने दो तीन स्थानाें पर लोगों को सम्बोधित करते हुए उनसे संवाद भी किया। मीरांपुर से होते हुए काफिला रामराज पहुंचा। जहां मुख्यमंत्री ने एक जनसभा को सम्बोधित किया। रामराज में मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा को साफ रखने का दायित्व हम सभी का है इसलिए प्रत्येक नागरिक पूजनीय गंगा को स्वच्छ रखने में अपना पूर्ण योगदान दे ताकि गंगा की धारा अविरल रूप से रह सके।

उन्होंने कहा कि फ्रांस के एक दार्शनिक ने भारत यात्रा के दौरान कहा था कि गंगा जीवन दायिनी सहित मोक्षदायिनी है इसमे पहाड़ों से शुद्ध औषधियां आती है जो बीमारियों को समाप्त करती है साथ ही गंगाजल कभी भी खराब नहीं होता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता से गंगा को स्वच्छ रखने की शपथ दिलायी।

भारत माता की जय से शुरू हुए मुख्यमंत्री का सम्बोधन वंदे मातरम पर समाप्त हुआ। इस दौरान भाजपा नेताओं के अलावा डीएम सेल्वा कुमारी जे, एसएसपी अभिषेक यादव, एसपी सिटी सतपाल अंतिल सहित भारी संख्या में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। रामराज के बाद योगी की यात्रा हस्तिनापुर के लिए कूच कर गयी।

इससे पूर्व मुजफ्फरनगर बिजनौर सीमा पर स्थित गगा बैराज पर योगी आदित्यनाथ का वहां पहुंचने पर भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल, विधायक उमेश मलिक, विक्रम सैनी, प्रमोद ऊटवाल, जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, पूर्व सांसद भारतेन्दु सिंह आदि ने स्वागत किया।

जनसभा को सम्बोधित करने के बाद मुख्यमंत्री का काफिला रामराज के लिए रवाना हुए। रास्ते में ग्राम देवल, कैल्लापुर, सिखरेडा, मीरांपुर बाईपास पर भारी भीड ने श्री योगी का स्वागत किया।

सं त्यागी

वार्ता

More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image