Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:00 Hrs(IST)
image
खेल


गांगुली की ताजपोशी, बीसीसीआई को देंगे नयी शुरूआत

गांगुली की ताजपोशी, बीसीसीआई को देंगे नयी शुरूआत

मुंबई, 23 अक्टूबर (वार्ता) पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के 39वें अध्यक्ष का पदभार संभालने के साथ ही वादा किया कि वह बीसीसीआई को नयी शुरूआत देंगे और भारतीय क्रिकेट को सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे।

बीसीसीआई की यहां हुई आम सभा में गांगुली को आधिकारिक रूप से बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया। अपनी कप्तानी के समय का ब्लेज़र पहने हुये गांगुली ने बीसीसीआई के अध्यक्ष पद का पदभार संभाला। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के पिछले 65 वर्षाें के इतिहास में वह पहले पूर्व क्रिकेटर हैं जिन्हें इस संस्था के प्रमुख का पद सौंपा गया है।

इसके साथ ही पिछले 33 महीनों से सर्वाेच्च अदालत द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति बीसीसीआई का संचालन संभाल रही थी जिसका कार्यकाल भी पूर्व भारतीय कप्तान की नियुक्ति के साथ आज समाप्त हो गया। गांगुली ने बोर्ड के निर्वाचन अधिकारी एन गोपालस्वामी की उपस्थिति में अपना पद स्वीकार किया। बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने गांगुली को उनका पदभार सौंपा।

इस अवसर पर सीओए प्रमुख विनोद राय और अन्य सदस्य तथा राज्य क्रिकेट संघों के प्रतिनिधि भी इस दौरान मौजूद रहे। गांगुली के अतिरिक्त चार अन्य पदाधिकारियों सचिव जय शाह, कोषाध्यक्ष अरूण सिंह धूमल, संयुक्त सचिव जयेश जार्ज और माहिम वर्मा ने भी सीओए से बोर्ड में अपने पदों काे ग्रहण किया। प्रशासकों की समिति की अध्यक्षता पूर्व सीएजी विनोद राय संभाल रहे थे जबकि डायना इडुलजी और लेफ्टिनेंट जनरल रवि थोडगे अन्य सदस्य थे जो बोर्ड के संचालन का काम देख रहे थे।

राय ने इस मौके पर कहा,“ मैं बीसीसीआई का संचालन छोड़ते हुये पूरी तरह संतुष्ट हूं। पांच पूर्व खिलाड़ी प्रशासन का हिस्सा हैं जिससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। इसका नया अध्यक्ष हमारे सबसे सफल पूर्व कप्तानों में है जिन्होंने बंगाल क्रिकेट संघ के साथ पांच वर्ष बिताये हैं और अब बीसीसीआई का कार्यभार देखेंगे। उनसे बेहतर इस पद को संभालने वाला और कोई नहीं था।”

उन्होंने कहा,“ हम पदाधिकारियों के पारिवारिक संबंधों को लेकर हमेशा संशय में थे। हमारा काम संविधान के अनुसार चुनाव कराना था और वह हमने कर दिया है।”

वहीं पूर्व भारतीय महिला कप्तान और सीओए सदस्य इडुलजी ने भी गांगुली की नियुक्ति पर खुशी जताई। उन्होंने कहा,“ मैं पूर्व क्रिकेटर के अध्यक्ष चुने जाने से बहुत खुश हूं। मुझे यकीन हैै कि वह बीसीसीआई को नयी ऊंचाइयों पर लेकर जाएंगे।”

गांगुली के पास हालांकि अध्यक्ष पद पर ज्यादा समय नहीं रहेगा। बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार किसी पदाधिकारी को तीन साल की कूलिंग ऑफ अवधि में जाना पड़ेगा यदि उसने किसी राज्य संघ या बीसीसीआई स्तर पर लगातार छह वर्ष पूरे कर लिए हों। गांगुली बंगाल क्रिकेट संघ के पदाधिकारी हैं जहां वह हाल ही में अध्यक्ष चुने गए थे। उनके पास कूलिंग ऑफ अवधि आने तक 10 महीने बाकी हैं इसलिये जुलाई 2020 में उन्हें पद छोड़ना होगा।

पूर्व कप्तान बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे विजियानगरम के महाराजा के बाद इस संस्था के प्रमुख बनने वाले पहले क्रिकेटर हैं। पिछले काफी समय से गांगुली के पास क्रिकेट प्रशासन का अनुभव रहा है, वह वर्ष 2015 में कैब के अध्यक्ष चुने गये थे जिन्हें यह पद जगमोहन डालमिया के आकस्मिक निधन के बाद मिला था।

47 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर ने वर्ष 1996 में भारतीय टेस्ट टीम में और वर्ष 1992 में वनडे टीम में पदार्पण किया था। देश के सबसे सफल कप्तानों में एक रहे गांगुली के नाम 113 टेस्टों में 7212 रन और 311 वनडे में 15416 रन दर्ज हैं।

राज प्रीति

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image