Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गढ़गंगा-तिगरीधाम मेला सनातन संस्कृति व आधुनिक भव्यता से परिपूर्ण होगा-चेतन चौहान

गढ़गंगा-तिगरीधाम मेला सनातन संस्कृति व आधुनिक भव्यता से परिपूर्ण होगा-चेतन चौहान

अमरोहा/हापुड 13 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि अगले साल गढ़गंगा-तिगरीधाम मेला सनातन संस्कृति और आधुनिक भव्यता से परिपूर्ण होगा।

श्री चौहान ने बुधवार शाम यहां मेला समापन के मौके पर कहा कि बृजघाट और तिगरी गंगा स्नान मेला हर साल विस्तृत होता जा रहा है। इस बार मेले में रिकार्ड तोड़ बीस लाख के आसपास श्रद्धालुओं की संख्या रही । उन्होंने कहा कि इस लिहाज से अगले वर्ष मेले में बेहतर व्यवस्थाएं हो सकें ,तिगरी धाम के विकास एवं सौंदर्यीकरण समेत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पुल निर्माण की घोषणा से अवगत कराते हुए बजट आदि में वृद्धि कर विकास की बात करेंगे।

इसके लिए समय रहते समुचित बजट और प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता मिशन के अनुरूप तैयारियों का खाका पहले से दर्ज कराया जाना चाहिए। उन्होंने भरोसा दिलाया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी ने दो वर्ष पूर्व गढगंगा-तिगरीधाम मेले प्रांतीयकरण कर राजकीय मेला घोषित किए जाने के पीछे मंशा साफ है कि सरकार की प्राथमिकताओं मे यह कितनी अहमियत रखता है। पिछली बार गढगंगा मेले में मुख्यमंत्री के आगमन से इस बार तिगरीमेला के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन अयोध्या प्रकरण के चलते मेले में आना संभव नहीं हो सका।

उन्होंने जिलाधिकारी से मेले के बजट आदि की रुपरेखा तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि वह उनसे इस बाबत स्वयं मिलकर पत्रकारों के सुझावों को श्री योगी के समक्ष रखेंगे। उन्होंने कहा कि आएदिन बृजघाट पर लगने वाले जाम से यात्रियों को राहत मिल सके इसके समाधान के लिए नेशनल हाईवे प्राधिकरण,मेरठ मंडलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक से बात करेंगे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने कहा कि आने वाले समय में यह मेला देश-दुनिया के नक्शे पर एक नई पहचान के साथ स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि यह मेला पूर्ण रूप से शासकीय हो गया है इसलिए इस बार अयोध्या फैसले की वजह और अनुमान से कहीं अधिक श्रद्धालुओं की रिकार्ड तोड़ आमद को चुनौती मानते हुए रातदिन जागकर श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास किया गया।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष सरिता चौधरी , हसनपुर विधायक महेंद्र खडगवंशी ,जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ,पुलिस अधीक्षक डा.विपिन ताडा समेत बड़ी संख्या में गणमानय लोग मौजूद रहे। जिलाधिकारी उमेश मिश्र और पुलिस अधीक्षक डा.विपिन ताडा ने सामूहिक खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया ।

गौरतलब है कि बृजघाट गढ़गंगा और तिगरी धाम मेला स्नान के लिए करीब एक सप्ताह पहले ही दूर-दराज से लोगों का आना शुरु हो जाता है। कार्तिक पूर्णिमा मेला उत्तर भारत के प्रमुख मेलों में सुमार हैै ।

सं त्यागी

वार्ता

More News
किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

23 Apr 2024 | 8:45 PM

बागपत 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि अब देश में कोई भी राजनैतिक दल किसानों की अनदेखी कर राजनीति नहीं कर पायेगा।

see more..
गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

23 Apr 2024 | 8:39 PM

गोण्डा,23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोंडा जिले में इटियाथोक क्षेत्र में मंगलवार को हुई सड़क दुर्घटना में बाइक सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गयी जबकि एक अन्य घायल हो गया।

see more..
जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

23 Apr 2024 | 8:37 PM

अलीगढ़ 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि दस साल तक जुमलेबाजी करने वाले अब गारन्टी का झांसा दे रहे हैं।

see more..
image