Friday, Apr 19 2024 | Time 19:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गहलोत ने विभिन्न प्रस्तावों को दी मंजूरी

गहलोत ने विभिन्न प्रस्तावों को दी मंजूरी

जयपुर, 20 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कृषि के लिए महंगे यंत्रों और उपकरणों की खरीद पर 108.80 करोड़ रूपए अनुदान एवं बीज उपलब्ध कराने के प्रस्ताव तथा कैंसर संस्थान के लिए अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है।

श्री गहलोत ने राजस्थान कृषि तकनीक मिशन के तहत महंगे यंत्रों और उपकरणों की खरीद पर वित्त वर्ष 2022-23 में 108.80 करोड़ रूपए अनुदान के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे कृषि उत्पादन में वृद्धि, आदान लागत में कमी तथा कम समय में अधिक कार्य करने के साथ-साथ किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी। प्रस्ताव के तहत किसानों को ट्रैक्टर, थ्रेशर, रोटोवेटर, रीपर, सीड ड्रिल आदि उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी। प्रस्ताव में लाभान्वित किसानों में न्यूनतम 30 प्रतिशत लघु एवं सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा।

वित्त वर्ष 2022-23 में उपकरणों की उपलब्धता के लिए जीएसएस/एफपीओ के माध्यम से 600 कस्टम हायरिंग सेन्टर स्थापित किए जाएंगे। इसमें से जीएसएस के माध्यम से न्यूनतम 70 प्रतिशत कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित होंगे। प्रति केंद्र को आठ लाख रूपये राशि का अनुदान (अधिकतम) दिया जाएगा। पौध रसायनों के समुचित उपयोग, निगरानी, कृषि संबंधी अन्य कार्यों व टिड्डी नियंत्रण में ड्रोन तकनीक के उपयोग के लिए कस्टम हायरिंग केन्द्रों व कृषक उत्पादन संगठन (एफपीओ) को 400 ड्रोन उपलब्ध कराने का प्रावधान भी प्रस्ताव में किया गया है।

इन सभी कार्यों के लिए सरकार द्वारा 108.80 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है, जिसमें से 100 करोड़ रूपये राशि मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना से वहन की जाएगी। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा के क्रियान्वयन में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

श्री गहलोत ने मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना (एमबीएसवाई) के तहत कृषकों को बीज उत्पादन के लिए 15 करोड़ रूपये की लागत से बीज उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। यह राशि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना से स्वीकृत की गई है। योजना के तहत गेहूं, चना, जौ, ज्वार, सोयाबीन, मूंगफली, मूंग, मोठ एवं उड़द की फसलों की 10 वर्ष से कम अवधि की उन्नत किस्मों के बीजों का उत्पादन किया जाना है। इसमें न्यूनतम 50 प्रतिशत लघु एवं सीमांत कृषकों को शामिल कर लाभान्वित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा में मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना के आकार को दोगुना कर आगामी 2 वर्षों में 50 हजार कृषकों को लाभान्वित किए जाने की घोषणा की थी। इसके लिए 30 करोड़ रूपए व्यय कर 9 लाख क्विंटल बीज का उत्पादन कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने राज्य कैंसर संस्थान, जयपुर के विस्तार कार्य एवं नवीन उपकरणों की खरीद के लिए 65 करोड़ रूपए के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है। श्री गहलोत की बजट घोषणा 2022-23 के बिंदु संख्या 12 के अनुपालना में राज्य कैंसर संस्थान के वर्तमान भवन के ऊपर छह मंजिल निर्माण कराए जाने एवं उपकरण खरीद के लिए प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा गया था, जिसके तहत 65 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है।

उल्लेखनीय है कि सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज जयपुर में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए पांच नए विभाग स्थापित करते हुए रोबोटिक सर्जरी एवं मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही, जयपुर स्थित महिला चिकित्सालय-सांगानेरी गेट, जनाना अस्पताल तथा राज्य कैंसर संस्थान में विभिन्न विकास कार्यों के लिए वर्ष 2022-23 के बजट में 300 करोड़ रूपए के व्यय की घोषणा की गई थी।

जोरा

वार्ता

image