Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गहलोत ने छोटे बच्चों का वैक्सीनेशन जल्द शुरू करने एवं बूस्टर डोज का दायरा बढ़ाने की केन्द्र सरकार से मांग की

गहलोत ने छोटे बच्चों का वैक्सीनेशन जल्द शुरू करने एवं बूस्टर डोज का दायरा बढ़ाने की केन्द्र सरकार से मांग की

जयपुर, 07 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोविड से बचाव के लिए वैक्सीनेशन सबसे कारगर उपाय साबित होने से हर आयु वर्ग का टीकाकरण बेहद जरूरी बताते हुए केन्द्र सरकार से देश में छोटे बच्चों का टीकाकरण शीघ्र प्रारंभ करने और बूस्टर का दायरा बढ़ाने की मांग की है।

श्री गहलोत आज मुख्यमंत्री निवास से वीसी के माध्यम से कोविड वैक्सीनेशन तथा कोविड की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह साबित हो गया है कि कोविड से बचाव के लिए वैक्सीनेशन सबसे कारगर उपाय है। ऎसे में हर आयु वर्ग का वैक्सीनेशन होना बेहद जरूरी है। दुनिया के कई मुल्कों में छोटे बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसे देखते हुए केन्द्र सरकार देश में भी छोटे बच्चों का वैक्सीनेशन जल्द प्रारंभ करे और बूस्टर डोज का दायरा बढ़ाए, क्योंकि हर आयु वर्ग में को-मोर्बिड रोगी पाए जाते है। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। देश में बच्चों की एक बड़ी आबादी है। उनका टीकाकरण आवश्यक रूप से होना चाहिए और उनके स्वास्थ्य की रक्षा हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। विशेषज्ञों का मानना है कि एक निर्धारित समय के बाद वैक्सीन का असर कम होने लगता है तथा सभी आयु वर्ग में डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, हार्ट से संबंधित सहरूग्णता (को-मोर्बिड) के रोगी पाए जाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऎसे में केन्द्र सरकार हर वर्ग के लिए बूस्टर डोज अनुमत करे।

श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान वैक्सीनेशन के मामले में देश में मॉडल स्टेट है। प्रदेश में अब तक 18 वर्ष से अधिक के 92 प्रतिशत से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली तथा करीब 78 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। किशोर एवं किशोरियों का टीकाकरण भी पूरी मुस्तैदी से किया जा रहा है। मात्र 4 दिन में ही 15 से 18 वर्ष के 30 प्रतिशत से अधिक किशोर एवं किशोरियों को वैक्सीन लगा दी गई है। उन्होंने निर्देश दिए कि जो लोग जागरूकता के अभाव में अब तक वैक्सीनेशन से वंचित रह गए हैं, उनका वैक्सीनेशन कर शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करें।

जोरा

जारी वार्ता

image