Thursday, Apr 18 2024 | Time 11:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सरकार चलाने में विफल हो चुके है गहलोत-पूनियां

सरकार चलाने में विफल हो चुके है गहलोत-पूनियां

जयपुर, 01 जून (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेशाध्यक्ष डा. सतीश पूनियां ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सरकार चलाने में पूरी तरह विफल करार देते हुए कहा है कि कोरोना महामारी की रोकथाम एवं लॉकडाउन में सरकारी निर्देशों की पालना कराने में उनका प्रशासन असफल हो चुका है।

डा पूनियां ने आज यहां नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरे होने पर पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने श्री गहलोत के रेल मंत्री पीयूष गोयल पर की गई टिप्पणी को लेकर किये गये सवाल पर कहा कि श्री गहलोत प्रदेश की सरकार चलाने में विफल हो चुके है और कोरोना महामारी की रोकथाम एवं लॉकडाउन के दौरान सरकारी निर्देशों की पालना कराने में उनका प्रशासन पूरी तरह फेल हो चुका है। इसलिए वह अपनी विफलता का ठीकरा बयानों के जरिये केन्द्र सरकार पर फोड़ना चाहते है।

उन्होंने कहा कि श्री गोयल ने तो रेल के जरिये 50 लाख लोगों को उनके घरों तक पहुँचाया है। लेकिन चार हजार बस होने का दावा करने वाले श्री गहलोत के शासन वाले राज्य की सारी सड़कों पर भूखे-प्यासे प्रवासी तो पिछले डेढ़ महीने से भटक रहे है। चन्दे का धन्धा चलाना कांग्रेस का पूराना काम है। इसलिए अब जब यह धन्धा बंद हो रहा है तो यह बौखला रहे है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनियां में भारत का नाम बढ़ाया है वहीं देश के गरीब, किसान, नौजवान का जीवन भी बदला है। उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल में मोदी सरकार ने जो ‘‘स्वच्छ भारत मिशन’’ चलाया था उसका महत्व संकट के समय में अब समझ आ रहा है। 40 करोड़ से ज्यादा जो ‘‘जन-धन खाते’’ खोले थे आज सोशल डिस्टेंसिंग के समय में सरकारी योजनाओं का लाभ उनके जरिये सीधा लोगों तक पहुँच रहा है। ‘‘उज्जवला योजना’’ में मोदी सरकार की तरफ से गरीब महिलाओं को दिये गये आठ करोड़ से ज्यादा मुफ्त गैस कनैक्शन ने उन्हें धुएं से आजादी दिलाने का काम किया है। पिछले कार्यकाल में ही गरीब परिवारों को ‘‘प्रधानमंत्री आवास योजना’’ में दो करोड़ से अधिक घर बनाकर देने का काम मोदी ने सरकार ने किया है। करोड़ों की संख्या में शौचालयों का निर्माण, हजारों गाँवों तक बिजली पहुँचाने, लाखों किलोमीटर तक सड़को का जाल बिछाने, दुश्मन के हमलों का मुँहतोड़ जवाब देने सहित भारत के विकास और गौरव के लिए मोदी सरकार ने अनेकों काम किये है।

डा पूनियां ने कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले वर्ष में ही ऐसे ऐतिहासिक काम हुए जिसका इंतजार देश 70 वर्षों से कर रहा था। श्री मोदी ने इस एक वर्ष में दृढ़ इच्छाशक्ति दिखाते हुए कश्मीर में ‘‘अनुच्छेद 370’’ एवं ‘‘35ए’’ खत्म किया। पाकिस्तान, बंगलादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर प्रताड़ित हिन्दू, सिख, जैन, पारसी, बौद्ध, ईसाईयों को भारत की नागरिकता देने के लिए ‘‘नागरिकता कानून’’ में संशोधन किया। करोड़ों लोगों के आस्था के केन्द्र अयोध्या में ‘‘भगवान श्रीराम के मन्दिर के निर्माण’’ के लिए उच्चतम न्यायालय में पैरवी कर फैसला कराया और आज वहाँ निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। दशकों से तीन तलाक का दंश झेल रही मुस्लिम बहिनों को इस सामाजिक बुराई से निजात दिलाते हुए तीन तलाक को खत्म करने का काम भी किया।

डा. पूनियां ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक आपदा से लड़ने के लिए की गई मोदी सरकार की बेहतर तैयारी की वजह से भारत दुनियां के विकसित देशों की तुलना में कहीं अधिक अच्छे तरीके से इस बीमारी से लड़ पा रहा है। कोरोना संक्रमण के समय से पहले भारत में एक भी पीपीई किट नहीं बनती थी, इतने कम समय में आज भारत प्रतिदिन 4.5 लाख पीपीई किट बना रहा है। प्रतिदिन तीन लाख से ज्यादा एन95 मास्क बना रहा है, हजारों की संख्या में स्वदेशी वेंटीलेटर का निर्माण हो रहा है, 74 हजार से अधिक आईसीयू तैयार किये है। यह आँकड़े दिखाते है कि केन्द्र सरकार ने कितने बेहतर तरीके से इस बीमारी से लड़ने की तैयारी की। केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनियां की चिंता करते हुए 130 देशों तक जीवन रक्षक दवाई भारत ने पहुँचायी है, जिसकी पूरी दुनियां में सराहना हो रही है और इसी वजह से आज ‘‘भारत विश्व स्वास्थ्य संगठन’’ का कार्यकारी अध्यक्ष बना है।

उन्होंने कहा कि देश के लोगों के जीवन की सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखकर आर्थिक नुकसान की परवाह ना करते हुए शुरूआती दौर में ही सरकार ने लाकडाउन का ऐलान किया और गरीब व सामान्य व्यक्ति को तकलीफ ना हो इसलिए शुरूआत में ही एक लाख 70 हजार करोड़ का ‘‘गरीब कल्याण पैकेज’’ भारत सरकार ने दिया। 80 करोड़ से अधिक लोगों को राशन सामग्री (5 किलो गेहूँ, 1 किलो चावल, 1 किलो दाल) सरकार ने दी। प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुँचाने के लिए 3840 विशेष श्रमिक रेलगाड़ियां चलायी, जिसमें 50 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुँचाया गया। साथ ही 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को 2 महीने तक सरकार द्वारा राशन देने का काम किया गया। 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज नरेन्द्र मोदी सरकार ने हर क्षेत्र के उद्योगों, व्यापारी, कामगार, मजदूर, किसान, पशुपालक के लिए जारी किया। मनरेगा में कहीं भी काम करने की छूट के साथ ही दैनिक मजदूरी 182 रूपये से बढ़ाकर 202 रूपये की।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के इस सफलतम एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर चलाये जाने वाले अभियान की शुरूआत प्रदेश भाजपा सेवा के कामों से करेगी। इसके लिए इस महीने के प्रथम सप्ताह से भाजपा के सभी मोर्चो के कार्यकर्ता जनता में मास्क एवं सेनेटाइज का वितरण करेंगे एवं लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए जागरूक करेंगे। प्रदेश के 25 लाख घरों तक सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए दो-दो कार्यकर्ता प्रधानमंत्री का पत्र लेकर जायेंगे और भाजपा सरकार की नीतियों और कार्य योजना की जानकारी देंगे। इस बदले दौर में भाजपा प्रदेश के सात सम्भागों, 44 संगठनात्मक जिलों एवं 200 विधानसभाओं में वर्चुअल रैली करेगी। प्रदेश के बाद सम्भाग, जिला एवं पंचायत समिति स्तर पर पत्रकार वार्ताओं का आयोजन भी किया जायेगा।

जोरा

वार्ता

More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image