Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


संगठन के लिए समर्पित माने जाने वाले गेहलोत ने निभायी हैं कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां

संगठन के लिए समर्पित माने जाने वाले गेहलोत ने निभायी हैं कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां

भोपाल, 30 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले के नागदा में जन्मे वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता थावरचंद गेहलोत ने आज लगातार दूसरी बार कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है और वे संगठन के लिए समर्पित माने जाते हैं। श्री गेहलोत निवर्तमान सरकार में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय संभाल रहे थे।

इकत्तर वर्षीय श्री गेहलोत का जन्म 18 मई 1948 को एक साधारण परिवार में हुआ। उनके परिवार में पत्नी अनीता गेहलाेत, एक पुत्री और तीन पुत्र हैं। विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से कला में स्नातक श्री गेहलोत पिछले पांच दशक से राजनैतिक और सामाजिक जीवन में सक्रिय हैं। वे काफी पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक से जुड़ गए थे।

पेशे से किसान श्री गेहलोत अनुसूचित जाति का प्रतिनिधित्व करते हैं और वर्ष 1980 में पहली बार मध्यप्रदेश विधानसभा

के सदस्य चुने गए। वे 1990 से 92 के दौरान राज्य की तत्कालीन सुंदरलाल पटवा सरकार में पहली बार राज्य मंत्री बने। इस दौरान उन्होंने जल संसाधन और नर्मदा घाटी विकास विभाग भी संभाले।

तैराकी, कबड्डी और वॉलीबाल जैसे खेलों में खासी रुचि रखने वाले श्री गेहलोत शाजापुर संसदीय क्षेत्र से 1996 के लोकसभा चुनाव में पहली बार सांसद निर्वाचित हुए। इसके बाद वे 1998, 1999 और 2004 के चुनाव में भी लोकसभा चुनाव जीते। संसद की अनेक महत्वपूर्ण समितियों में सदस्य रह चुके श्री गेहलोत वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य हैं। वे मई 2012 में पहली बार राज्यसभा के लिए इस राज्य से चुने गए थे।

भाजपा संगठन में भी केंद्रीय स्तर पर अनेक महत्वपूर्ण दायित्व निभा चुके श्री गेहलाेत ने अमरीका और दक्षिण अफ्रीका की आधिकारिक यात्राएं की हैं।

प्रशांत

वार्ता

image