Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
खेल


जायंट्स को मिली डब्ल्यूपीएल की पहली जीत

जायंट्स को मिली डब्ल्यूपीएल की पहली जीत

मुंबई, 08 मार्च (वार्ता) सलामी बल्लेबाज सोफिया डंकली (65) और हरलीन देओल (67) के विस्फोटक अर्द्धशतकों के बाद एशले गार्डनर (31/3) की नायाब गेंदबाजी की बदौलत गुजरात जायंट्स ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को 11 रन से हराकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की।

जायंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 201 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में आरसीबी 20 ओवर में 190 रन तक ही पहुंच सका।

डंकली ने अपनी ताबड़तोड़ पारी में मात्र 28 गेंद पर 11 चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 65 रन बनाये, जबकि हरलीन ने 45 गेंद पर नौ चौकों और एक छक्के के साथ 67 रन का योगदान देकर जायंट्स को पहली बार 200 रन के पार पहुंचाया।

आरसीबी के लिये सोफी डिवाइन ने 45 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 66 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली, हालांकि जब उनका विकेट गिरा तब आरसीबी लक्ष्य से 61 रन दूर था। अंत में हीथर नाइट ने 11 गेंद पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर ताबड़तोड़ 30 रन बनाये लेकिन अपनी टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सकीं।

गार्डनर ने गेंद से मैच-जिताऊ प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में सिर्फ 31 रन दिये और तीन महत्वपूर्ण मौकों पर विकेट चटकाकर जायंट्स की जीत में बहुमूल्य योगदान दिया।

जायंट्स ने डब्ल्यूपीएल में अपनी पहली जीत दर्ज करके अंक तालिका में खाता खोल लिया है, जबकि आरसीबी ने अब भी जीत का स्वाद नहीं चखा है।

जायंट्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए सबभिनेनी मेघना (11 गेंद, आठ रन) का विकेट जल्दी गंवा दिया, लेकिन डंकली ने आरसीबी के गेंदबाजों पर प्रहार करते हुए 18 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। यह डब्ल्यूपीएल और महिला टी20 क्रिकेट में अब तक का सबसे तेज अर्द्धशतक है।

डंकली और हरलीन ने दूसरे विकेट के लिये 60 रन जोड़े जिसमें हरलीन ने सिर्फ नौ रन का योगदान दिया। श्रेयंका पाटिल ने डंकली को आउट करके यह साझेदारी समाप्त की।

डंकली का विकेट गिरने के बाद विस्फोटक बल्लेबाजी करने की जिम्मेदारी हरलीन ने अपने हाथों में ले ली। उन्हें दूसरे छोर से एशली गार्डनर का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 53 रन की साझेदारी की।

इस बीच गार्डनर (19), दयालन हेमलता (16) और ऐनाबेल सदरलैंड (14) बड़ा स्कोर बनाये बिना आउट हो गयीं लेकिन हरलीन ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने अगली दो गेंद पर दो चौके और जड़े, हालांकि चौथी गेंद पर उन्हें जीवनदान मिला।

जायंट्स संभवतः डब्ल्यूपीएल का सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में दिल्ली कैपिटल्स (223) को पिछे छोड़ सकता था, लेकिन आरसीबी ने अंतिम तीन ओवर में तीन विकेट लेते हुए सिर्फ 20 रन देकर उसे 201/7 पर रोक दिया।

आरसीबी के लिये श्रेयंका ने चार ओवर में सिर्फ 32 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि हीथर नाइट ने दो ओवर में 17 रन देकर दो सफलताएं हासिल कीं। मेगन शूट (तीन ओवर, 26 रन) और एलिसे पेरी (चार ओवर, 43 रन) को एक-एक विकेट प्राप्त हुआ।

अपनी पहली जीत की तलाश में आरसीबी ने तेज़ शुरुआत की और कप्तान स्मृति मंधाना का विकेट गिरने के बावजूद पावरप्ले में 59 रन जोड़ लिये। डब्ल्यूपीएल में स्पिन के खिलाफ मंधाना का संघर्ष जारी रहा और वह 14 गेंद पर तीन चौकों के साथ 18 रन बनाकर गार्डनर का शिकार हो गयीं।

पावरप्ले के बाद हालांकि स्पिनरों ने आरसीबी की पारी की रफ्तार धीमी कर दी। एलिस पेरी ने रनगति बढ़ाने के प्रयास में 12वें ओवर में दो चौके जड़े लेकिन तीसरा बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वह आउट हो गयीं। ऋचा घोष भी गार्डनर की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 10 रन का योगदान ही दे सकीं। विकेटों के पतन के बीच डिवाइन ने अपनी जुझारू पारी को जारी रखा और 36 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया।

सलामी बल्लेबाज डिवाइन इस मैच को आरसीबी के पक्ष में कर रही थीं कि तभी सदरलैंड ने उन्हें गार्डनर के हाथों कैच आउट करवा दिया। जब डिवाइन का विकेट गिरा तब आरसीबी को 22 गेंद पर 61 रन की दरकार थी। नाइट ने समय व्यर्थ किये बिना सदरलैंड के ओवर में तीन चौके जड़कर कुल 23 रन जोड़े।

आरसीबी ने अगले ओवर में भी 11 रन बटोरे, मगर 19वें ओवर में गार्डनर ने गेंद थाम ली। आरसीबी को अंतिम दो ओवर में 33 रन चाहिये थे। गार्डनर ने पहली गेंद पर कनिका आहूजा (सात गेंद, 10 रन) को आउट करते हुए सिर्फ नौ रन दिये। आरसीबी को आखिरी ओवर में 24 रन की दरकार थी मगर शुरुआती तीन गेंदों पर सिर्फ दो रन आने के कारण टीम की सभी उम्मीदें समाप्त हो गयीं। श्रेयंका पाटिल (11 नाबाद) ने मैच समाप्त होने से पहले एक चौका और एक छक्का जड़ा, हालांकि तब तक आरसीबी की गाड़ी छूट चुकी थी।

अपनी पहली जीत के इंतजार में आरसीबी को अगले मैच में शुक्रवार को यूपी वॉरियर्स का सामना करना है, जबकि जायंट्स का अगला मुकाबला शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स से होगा।

शादाब

वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image