Monday, Apr 22 2024 | Time 08:05 Hrs(IST)
image
खेल


रोमांचक मुकाबले में जायंट्स की जीत

रोमांचक मुकाबले में जायंट्स की जीत

मुंबई, 16 मार्च (वार्ता) लौरा वुलवार्ड (57) के शानदार अर्द्धशतक और एशले गार्डनर (50 रन, दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर गुजरात जांयट्स ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स पर 11 रन की यादगार जीत दर्ज करते हुए प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिन्दा रखा।

जायंट्स ने वुलवार्ड और गार्डनर के अर्द्धशतकों की बदौलत कैपिटल्स के सामने 148 रन का लक्ष्य रखा। कैपिटल्स 100 रन पर आठ विकेट गंवाने के बाद अरुंधती रेड्डी (25) की मदद से जीत तक पहुंच ही रही थी कि जायंट्स ने अंतिम दो विकेट दो रन के अंतराल पर चटकाकर विजय हासिल कर ली।

जायंट्स की इस महत्वपूर्ण जीत में सलामी बल्लेबाज वुलवार्ड ने 45 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के के साथ 57 रन बनाये। गार्डनर ने वुलवार्ड का बखूबी साथ दिया और 33 गेंद पर नौ चौके जड़कर नाबाद 51 रन बनाये।

कैपिटल्स की ओर से मरिज़ाने काप ने 29 गेंद पर चार चौके और एक छक्का लगाकर सर्वाधिक 36 रन बनाये। अरुंधती ने 17 गेंद पर चार चौके जड़कर बहुमूल्य 25 रन बनाये लेकिन वह अपनी टीम को जीत की दहलीज़ के पार नहीं पहुंचा सकीं।

इस जीत के साथ जायंट्स डब्ल्यूपीएल तालिका में चार अंक के साथ चौथे स्थान पर आ गया, जबकि कैपिटल्स आठ अंक के साथ अब भी दूसरे स्थान पर कायम है।

कैपिटल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए विस्फोटक सलामी बल्लेबाज सोफिया डंकली को मात्र चार रन पर आउट कर दिया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं हरलीन देओल और वुलवार्ड को भी तेजी से रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा। हरलीन-वुलवार्ड के बीच दूसरे विकेट के लिये 49 रन की साझेदारी हुई, हालांकि इसके लिये उन्होंने 53 गेंदें लीं। लंबे संघर्ष के बाद हरलीन 33 गेंद पर चार चौकों के साथ 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गयीं।

शुरुआती 10 ओवरों में 5.4 की निराशाजनक रनगति से मात्र 54 रन जोड़ने के बाद जायंट्स को एक अच्छी साझेदारी की ज़रूरत थी। वुलवार्ड और गार्डनर ने उन्हें यह साझेदारी दी।

गार्डनर ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़कर आतिश की शुरुआत की, जबकि वुलवार्ड ने भी 13वें ओवर में दो चौके जड़कर अपनी पारी की रफ्तार बदली। शुरुआती 27 गेंद पर सिर्फ 22 रन जोड़ने वाली वुलवार्ड ने हाथ खोलने के बाद 38 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने गार्डनर के साथ तीसरे विकेट के लिये 53 गेंद पर 81 रन की साझेदारी की।

अरुंधति रेड्डी ने 19वें ओवर में वुलवार्ड को पवेलियन लौटा दिया, लेकिन गार्डनर ने प्रहार जारी रखा। गार्डनर ने पारी समाप्त होने से दो गेंद पहले चौका जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। वुलवार्ड-गार्डनर की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत जायंट्स अंतिम पांच ओवर में 53 रन जोड़कर कैपिटल्स के सामने चुनौतीपूर्ण स्कोर रखा।

कैपिटल्स की ओर से पूनम यादव ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में सिर्फ सात रन दिये, हालांकि उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ। जेस जॉनसन ने दो विकेट चटकाये, हालांकि वह चार ओवर में 38 रन देकर कैपिटल्स की सबसे महंगी गेंदबाज रहीं। इसके अलावा मरिज़ाने काप और अरुंधती ने एक-एक सफलता हासिल की।

कैपिटल्स ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तेज़ शुरुआत की लेकिन तेजी के साथ चार विकेट गंवा दिये। शेफाली वर्मा (सात गेंद, आठ रन) दूसरे ही ओवर में पवेलियन लौट गयीं, जबकि कप्तान लैनिंग (15 गेंद, तीन चौके, 18 रन) पावरप्ले के आखिरी ओवर में आउट हुईं।

एलिसे कैप्सी 11 गेंद पर दो चौकों और दो छक्कों के साथ तेज़ खेल रही थीं लेकिन जेमिमा रॉड्रिग्स के साथ रन चुराने के प्रयास में रनआउट हो गयीं। जेमिमा खुद भी आउट होने से पहले कैपिटल्स के स्कोर में एक रन ही जोड़ सकीं।

कैपिटल्स की इस ऊंच नीच भरी पारी को कुछ देर के लिये मरिज़ाने काप का सहारा मिला। एक छोर से जहां लगातार विकेट गिरते रहे, वहीं काप ने दूसरे छोर से 29 गेंद पर चार 36 रन (चार चौके, एक छक्का) की पारी खेलकर कैपिटल्स की उम्मीदों को जिन्दा रखा।

काप कैपिटल्स को जीत तक ले जा सकती थीं लेकिन 14वें ओवर में उनके रनआउट होने से कैपिटल्स को बहुत बड़ा झटका लगा। प्रतिभावान हरफनमौला राधा यादव भी मात्र एक रन का योगदान देकर पवेलियन लौट गयीं।

कैपिटल्स मुकाबले से लगभग बाहर हो चुका था लेकिन अरुंधती ने अंत में कुछ अच्छे शॉट खेलकर टीम की उम्मीद जगाई। अरुंधती ने नौंवे विकेट के लिये शिखा पांडे के साथ 35 रन जोड़े। कैपिटल्स को जब जीत के लिये तीन ओवर में 20 रन की दरकार थी तब कप्तान स्नेह राणा ने किम गार्थ को गेंद सौंपी। गार्थ ने इस ओवर में सिर्फ सात रन देकर अरुंधती का बहुमूल्य विकेट चटकाया। इसके बाद गार्डनर ने 19वें ओवर में पूनम यादव का विकेट लेकर जायंट्स की जीत सुनिश्चित किया।

जायंट्स को अपने अगले मुकाबले में यूपी वॉरियर्स का सामना करना है, जबकि कैपिटल्स का अगला मुकाबला अंक तालिका के शीर्ष पर काबिज़ मुंबई इंडियन्स से होगा।

शादाब

वार्ता

More News
गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को तीन विकेट से हराया

गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को तीन विकेट से हराया

21 Apr 2024 | 11:27 PM

मोहाली 21 अप्रैल (वार्ता) साई किशोर, नूर अहमद और मोहित की बेहतरीन गेेंदबाजी के बाद कप्तान शुभमन गिल (35) और राहुल तेवतिया के नाबाद 36 रनों की पारियों की बदौलत गुजरात टाइटंस ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 37वें मैच में पंजाब किंग्स को तीन विकेट से हरा दिया है। गुजरात की आठ मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
आईपीएल के 36वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 36वें मैच के बाद की अंक तालिका

21 Apr 2024 | 9:59 PM

कोलकाता 21 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में रविवार को खेले गये 36वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस को दिया 143 रनों का लक्ष्य

पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस को दिया 143 रनों का लक्ष्य

21 Apr 2024 | 9:55 PM

मोहाली 21 अप्रैल (वार्ता) प्रभसिमरन सिंह (35) और हरप्रीत बराड़ (29) रनों की पारियों के दम पर पंजाब किंग्स ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 37वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 143 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image