Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:53 Hrs(IST)
image
राज्य


गिरीश गौतम ने असम समेत पूर्वोत्तर के राज्यों का किया दौरा

गिरीश गौतम ने असम समेत पूर्वोत्तर के राज्यों का किया दौरा

भोपाल, 06 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने असम राज्य की सांस्कृतिक विरासत की प्रशंसा करते हुए कहा है कि यह हमारे देश में विविधता के बावजूद एकता की संस्कृति की परिचायक है।

श्री गौतम के नेतृत्व में मध्यप्रदेश विधानसभा का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को असम विधानसभा भवन पहुंचा, जो इन दिनों 'ई-विधान' और संसदीय कार्यप्रणाली पर केंद्रित अध्ययन यात्रा पर है। इस प्रतिनिधिमंडल में श्री गौतम के अलावा वरिष्ठ सदस्य गौरीशंकर बिसेन, पी सी शर्मा, दिव्यराज सिंह, विधानसभा के प्रमुख सचिव ए पी सिंह और अवर सचिव नरेंद्र मिश्रा शामिल हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि श्री गौतम का असम विधानसभा अध्यक्ष बिस्वजीत दैमारी ने असम विधानसभा में गरिमापूर्ण तरीके से स्वागत किया। विधानसभा में ई विधान और अन्य संसदीय विषयों पर दोनों राज्यों के प्रतिनिधिमंडल की संयुक्त बैठक हुयी। बैठक के पूर्व असम विधानसभा अध्यक्ष श्री दैमारी ने असम की संस्कृति और संसदीय प्रणाली के बारे में संक्षेप में बताया और मध्यप्रदेश के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया।

इस दौरान श्री गौतम ने अपने संबोधन में असम दौरे के अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस राज्य की संस्कृति काफी समृद्ध है। विधानसभा में अध्यक्ष श्री दैमारी के नेतृत्व में बेहतर कार्य हुए हैं। उन्होंने श्री दैमारी का बेहतर मेजबानी के लिए आभार भी व्यक्त किया। श्री गौतम ने मध्यप्रदेश विधानसभा में किए जा रहे नवाचारों पर भी प्रकाश डाला और कहा कि सदन की कार्यवाही में आधुनिक तकनीकों का अधिक से अधिक उपयोग करने का प्रयास किया जा रहा है।

श्री गौतम के सम्मान में श्री दैमारी ने अपने सरकारी आवास पर रात्रि भोज का भी आयोजन किया। प्रतिनिधिमंडल ने आज असम विधानसभा की विभिन्न प्रमुख समितियों के साथ बैठक की। इस दौरान संसदीय कार्य संबंधी विचार साझा किए गए। प्रतिनिधिमंडल आज देर शाम गुवाहाटी से दिल्ली होते हुए वापस भोपाल लौट आएगा।

इसके पहले प्रतिनिधिमंडल 30 अप्रैल को सुबह भोपाल से दिल्ली पहुंचा और श्री गौतम ने वहां पर नए मध्यप्रदेश भवन का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों को और बेहतर व्यवस्थाएं बनाने के लिए कुछ सुझाव भी दिए। प्रतिनिधिमंडल देर रात त्रिपुरा की राजधानी अगरतला पहुंचा और अगले दिन एक मई को वहां के विधानसभा के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की। इस बैठक में भी ई विधान और संसदीय प्रक्रियाओं पर केंद्रित विषयों पर चर्चा हुयी। इसके अलावा श्री गौतम ने अगरतला के ऐतिहासिक जलमहल का अवलोकन किया और माता त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में दर्शन किए। सनातन परंपराओं में इसे भी एक शक्तिपीठ का स्थान दिया गया है।

श्री गौतम के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने इसके अलावा मिजोरम विधानसभा और वहां के ऐतिहासिक स्थलों का अवलोकन किया। मणिपुर का दौरा वहां कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने और कफर्यू लग जाने के कारण रद्द कर दिया गया। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल असम राज्य के दौरे पर पहुंचा।

प्रशांत

वार्ता

More News
अब मैं फिर एक बार शिवराज को ले जाना चाहता हूं - मोदी

अब मैं फिर एक बार शिवराज को ले जाना चाहता हूं - मोदी

24 Apr 2024 | 8:51 PM

हरदा, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान के संदर्भ में भविष्य का संकेत देते हुए कहा कि वे उन्हें अपने साथ ले जाना चाहते हैं।

see more..
कांग्रेस ने पहले भी की है 'इन्हैरिटेंस टैक्स' की वकालत, इसे लागू करना पार्टी की पुरानी इच्छा : मोदी

कांग्रेस ने पहले भी की है 'इन्हैरिटेंस टैक्स' की वकालत, इसे लागू करना पार्टी की पुरानी इच्छा : मोदी

24 Apr 2024 | 8:46 PM

हरदा, सागर, 24 अप्रैल (वार्ता) 'इन्हैरिटेंस टैक्स' (विरासत कर) संबंधित कांग्रेस के एक नेता के विचार को लेकर देश भर में मचे विवाद के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि कांग्रेस की इस टैक्स को लागू करने की पुरानी इच्छा है, पार्टी इसकी पहले भी इसकी वकालत कर चुकी है और कांग्रेस इससे इंकार नहीं कर सकती।

see more..
दूसरे चरण के लिए शाम को थम गया चुनाव प्रचार

दूसरे चरण के लिए शाम को थम गया चुनाव प्रचार

24 Apr 2024 | 8:44 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छह संसदीय क्षेत्रों में आज शाम छह बजे चुनाव प्रचार अभियान समाप्त हो जाने के साथ ही चुनावी शोरगुल थम गया।

see more..
image