Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गीता को वापिस पाकिस्तान नही भेजा जायेगा-सुषमा

गीता को वापिस पाकिस्तान नही भेजा जायेगा-सुषमा

इंदौर 20 नवंबर (वार्ता) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान से भारत लायी गयी मूकबधिर सुश्री गीता भारत की बेटी हैं, उसे वापिस पाकिस्तान नहीं भेजा जायेगा।

श्रीमती स्वराज ने यहां संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों के प्रश्नों का उत्तर देते हुये कहा कि भारत सरकार द्वारा तीन वर्ष से गीता के माता पिता को खोजने के प्रयास किये जा रहें हैं। हम अभी भी हार नही माने हैं। गीता के माता पिता को खोजने के समुचित प्रयास किये जायेंगे।

श्रीमती स्वराज ने कहा कि इस बीच गीता ने विवाह करने करने की इच्छा जाहिर की हैं। इस दिशा में भी उसके लिये योग्य वर की तलाश की जा रहीं हैं।

गीता के माता-पिता होने का दावा करने वाले दंपत्तियों की लापता बेटियों कि तलाश किये जाने के संबंध में सरकार के क्या प्रयास है के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि ऐसे किसी भी परिवार ने उनसे दोबारा संपर्क नही किया हैं। गीता के माता-पिता होने का दावा करने वाले एक दर्जन से अधिक दम्पत्ति का दावा डीएनए टेस्ट मैच नही होने से समाप्त हो गया हैं।

पाकिस्तान की जेल में बन्द कुलभूषण जाधव पर पूछे गये प्रश्न पर श्रीमती स्वराज ने कहा श्री जाधव के मामले में भारत अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय गया हैं, जहां मामले की सुनवाई जारी हैं। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय अदालत से श्री जाधव को न्याय मिलेगा।

श्रीमती स्वराज ने पड़ोसी देशों से मैत्री संबंध के प्रश्न पर कहा कि हमारे पाकिस्तान को छोड़ सभी पड़ोसी देशों से बेहतर मैत्री संबंध हैं। उन्होंने कहा इस मामले में हमारी विदेश नीति संतुलित हैं।

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के प्रश्न पर श्रीमती स्वराज ने कहा कि तेल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तय होती हैं। इसमे भारत सरकार का कोई दोष नहीं हैं।

श्रीमती स्वराज ने नोटबंदी, वस्तु एवं सेवा कर के प्रश्न पर कहा कि दोनों ही निर्णय भारत सरकार के सफल औऱ साहसिक निर्णय हैं।

मध्यप्रदेश चुनाव में सत्ता विरोधी लहर के प्रश्न का उत्तर देते हुये श्रीमती स्वराज ने कहा कि कोई सत्ता विरोधी लहर नही हैं। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस इकाई के शीर्ष नेतृत्व पर तंज कसते हुये कहा कि सत्ता विरोधी लहर के लिये सामने आकर्षक नेतृत्व होना जरूरी हैं।

 

More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image