Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपीपीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में पूर्व सैनिकों को आरक्षण का लाभ दें : उच्च न्यायालय

यूपीपीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में पूर्व सैनिकों को आरक्षण का लाभ दें : उच्च न्यायालय

प्रयागराज, 03 अगस्त (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीसीएस) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का परिणाम आंशिक रूप से रद्द कर इसमें पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत आरक्षण देने का आदेश दिया है।

न्यायालय ने पीसीएस परीक्षा 2021 में पूर्व-सैनिकों को पांच फीसदी आरक्षण का लाभ देने से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई के बाद परीक्षा परिणाम उस सीमा तक रद्द करने को कहा जिससे पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित किया जा सके।

उच्च न्यायालय की न्यायाधीश न्यायमूर्ति संगीता चंद्रा ने याचिका में उल्लिखित इस तथ्य को सही ठहराया है कि 2021 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम दोषपूर्ण है क्योंकि इसमें पूर्व सैनिकाें को आरक्षण का लाभ नहीं दिया गया है। न्यायमूर्ति चंद्रा ने इस आधार पर परीक्षा परिणाम को पूर्व सैनिकों का आरक्षण सुनिश्चित करने की सीमा तक रद्द करने का आदेश पारित किया है।

इसके साथ ही अदालत ने आयोग को यह निर्देश भी दिया है कि संशोधित परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद एक महीने में सफल घोषित उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाए। गौरतलब है कि पीसीएस परीक्षा की पूर्व निर्धारित नीति के तहत ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर पूर्व सैनिकों को आरक्षण का लाभ दिया जाता है। इसके बाद मुख्य परीक्षा में ग्रुप बी के पांच प्रतिशत पद पूर्व सैनिकों के लिये आरक्षित रहते हैं।

उप्र पीसीएस परीक्षा 2021 की प्रक्रिया फरवरी 2021 में शुरु होने के बाद 17 मार्च तक आवेदन प्रक्रिया पूरी हुई थी। इस सत्र की प्रारंभिक परीक्षा 24 अक्टूबर 2021 को आयोजित होने के बाद परिणाम दिसंबर 2021 में घोषित किया गया था। वहीं मुख्य परीक्षा का परिणाम इस साल 12 जुलाई घोषित किया गया। मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का दौर 21 जुलाई से शुरु हुआ है।

इस बीच प्रारंभिक परीक्षा परिणाम में पूर्व-सैनिकों को आरक्षण नहीं देने का मामला उच्च न्यायालय में उठाते हुए पेश की गयी याचिका पर अदालत ने मंगलवार को आदेश जारी कर आयोग को प्रारंभिक परीक्षा का संशोधित परिणाम घोषित करने को कहा है।

निर्मल

वार्ता

More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image