Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जीएनसीटीडी एक्ट लोकतंत्र की हत्या-गहलोत

जीएनसीटीडी एक्ट लोकतंत्र की हत्या-गहलोत

जयपुर 27 मार्च (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र की मोदी सरकार पर देश को फासीवादी तरीके से चलाना चाहने का आरोप लगाते हुए कहा है कि उसने दिल्ली सरकार के अधिकार कम करने के लिए दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्य क्षेत्र शासन (जीएनसीटीडी) एक्ट बनाया हैं और आने वाले समय में वह किसी भी राज्य में चुनाव हारने पर ऐसे कानून लाकर राज्य सरकार की शक्तियों को समाप्त कर सकती है।

श्री गहलोत ने आज सोशल मीडिया के जरिए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा दिल्ली सरकार के अधिकार कम करने के लिए बनाया गया जीएनसीटीडी एक्ट लोकतंत्र की हत्या है। यह एक चुनी हुई सरकार की शक्ति खत्म करना लोकतंत्र की भावना के खिलाफ है। उच्चतम न्यायालय ने पूर्व में फैसला देते हुए चुनी हुई सरकार को ही दिल्ली का असली मुखिया बताया था।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार देश को फासीवादी तरीके से चलाना चाहती है। चुनावों में हेराफेरी, निर्वाचित विधायकों की खरीद-फरोख्त और दोनों में कामयाब ना होने पर संसद में बहुमत के दम पर ऐसे तानाशाही समर्थक बिल पास कर चुनी हुई सरकार की शक्तियों को खत्म करना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शासन का तरीका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार तो आने वाले समय में मोदी सरकार किसी भी राज्य में चुनाव हारने पर ऐसे कानून लाकर राज्य सरकार की शक्तियों को समाप्त कर सकती है। मोदी सरकार के इस तानाशाही निर्णय का पार्टी लाइन से ऊपर उठकर राष्ट्रीय स्तर पर विरोध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विपक्ष में होने के दौरान भाजपा दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देकर अधिक अधिकारों की मांग करती थी लेकिन सत्ता में आकर ऐसे कानून लाई है। प्रधानमंत्री सहकारी संघवाद की वकालत करते हैं लेकिन ऐसे कानून बनाकर राज्य सरकारों पर केन्द्र के फैसले थोपना चाहते हैं।

जोरा

वार्ता

image