Friday, Mar 29 2024 | Time 11:32 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कोयला परियोजनाओं के लाभ बताये गोवा सरकार: आप

कोयला परियोजनाओं के लाभ बताये गोवा सरकार: आप

मारगाव, 30 सितंबर (वार्ता) गोवा आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को आरोप लगाया कि जब दुनिया भर में कोयले के उपयोग में कमी हो रही थी, तब गोवा सरकार राज्य में दोहरी रेलवे लाइन की अनुमति देकर कोयले के आयात को बढ़ाने की सुविधा दे रही थी।

यहां एक बयान में आप नेता सिद्धार्थ कारापुरकर ने कहा कि आप की सरकार को चुनौती है कि वह उस परियोजना का लाभ दिखाये जो गोवा के लोगों को प्राप्त होगी। उन्होंने कहा,“ पूर्व कांग्रेस विधायकों की मदद से बनी सरकार अब लोगों की विरोधी बन गयी है। जब पर्यावरण सुरक्षा की बात आती है तो यह सरकार जिसे कभी लोगों का जनादेश नहीं मिला था, एक-दो व्यापारिक घरानों को खुश करने के लिए बेहद क्रूर कार्य करने लगती है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।”

श्री कारापुरकर ने आरोप लगाया, “ गोवा में कोयला व्यापार को लुइजिन्हो फलेरो से बढ़ावा मिला और दिगंबर कामत ने दोहरी रेलवे लाइन के लिए प्रस्ताव दिया, दोनों कांग्रेस के दिग्गजों ने डबल ट्रैकिंग के लिए प्रस्ताव रखा। आप ने हमेशा कहा है कि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस जनता पार्टी नाम से एक गठबंधन चला रहे हैं। इन परियोजनाओं के प्रति कांग्रेस का अचानक हृदय परिवर्तन सिर्फ आंखों में धूल झोंकना है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही गोवा के निवासियों की भावनाओं के साथ खेल रहे हैं।”

मारगाव में फेफड़ों से संबंधित समस्याओं के 5,000 से अधिक मामलों का जिक्र करते हुये कारापुरकर ने कहा कि आप पार्टी नागरिकों के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं तथा यह समय है कि सरकार गोवा के स्वास्थ्य और पर्यावरण को नष्ट करना बंद करे।

श्री कारापुरकर ने कहा, “ दोहरी रेलवे लाइन से कोयले की खपत में भारी वृद्धि होगी, जिससे अधिक लोग प्रभावित होंगे। यह संरक्षित वन भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य, दूधसागर झरना, जानवरों की सैकड़ों प्रजातियों, पेड़ों तथा पानी को नष्ट कर देगा। सरकार अडानी के हितों के लिए काम कर रही है, इसका गोवा के हित से कोई लेना-देना नहीं है।”

सं.श्रवण

वार्ता

image