Monday, Nov 29 2021 | Time 02:20 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


गोवा विकास का नया मॉडल बना: मोदी

गोवा विकास का नया मॉडल बना: मोदी

पणजी, 23 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोवा को विकास का नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिम्ब करार दिया है।

श्री मोदी शनिवार को स्वयंपूर्ण गोवा योजना के अन्तर्गत लाभ पाने वाले व्यक्तियों, स्वयंपूर्ण मित्रों, सरपंचों और पंचायत सदस्यों के साथ ऑनलाइन संवाद कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने सरकारी कर्मचारियों से लोगों की भलाई के लिए सभी प्रकार की चुनौतियां उठाने का आह्वान करते हुए कहा कि हमारे सरकारी अधिकारी जितने अधिक जिम्मेदार होंगे, देश का उतना ही लाभ होगा।

उन्होंने गोवा की पिछली सरकारों की आलोचना करते हुए कहा कि उनमें उत्साह की कमी थी और वे राज्य के विकास के लिए सकारात्मक वातावरण सृजित करने में विफल रहीं थी। उन्होंने कहा कि लम्बे समय तक राज्य में सुशासन की जगह राजनीतिक नफे-नुकसान को प्राथमिकता दी गई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब गोवा में ग्रामीण अवसंरचना के विकास और नवीनीकरण का बजट पहले की तुलना में पांच गुना कर दिया गया है। श्री मोदी ने राज्य की प्रमोद सावंत सरकार के काम की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि “ सरकार घर-घर शौचालय की सुविधा उपलब्ध करने, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन पहुंचाने और महिलाओं के जन-धन बैंक खाते खुलवाने के मामले में बहुत अच्छा का कर रही है। ”

उन्होंने कहा, “आज गोवा राज्य विकास का नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिम्ब बन गया है। आज हर क्षेत्र में चाहे वह खेल का मैदान हो या देश की सीमाओं पर चौकसी, हर क्षेत्र में हमारे देश की बेटियों की सफलता की कहानियों की गूंज सुनाई देती है।”

श्री मोदी ने कहा कि इस संवाद में सबसे पहले गोवा सरकार की अवर सचिव ईशा सावंत के साथ बातचीत की, सावंत ने कहा कि वह स्वयंपूर्ण मित्र के रूप में काम करके आत्म गौरव का अनुभव करती है। यह कार्यक्रम सरकार और जनता के बीच विश्वास का बंधन है, हम पंचायतों में जाते है और वहां लोगों की समस्याएं सुलझाते हैं। सरकारी योजनाएं लोगों तक पहुंच रही हैं।

श्री मोदी ने बातचीत में लोगों से यह जानने का प्रयास किया कि आधुनिक प्रौद्योगिकी के प्रयोग से सरकार को जनता तक पहुंचने में मदद मिल रही है। उन्होंने यह भी पूछा कि महिला उद्यमियों के लिए क्या सुविधाएं मिल रही हैं। उन्होंने यह भी सलाह दी कि स्वयंसेवा समूहों (एसएचजी) को सेवाओं के कारोबार में भी जुड़ना चाहिए।

एक अन्य स्वयंपूर्ण मित्र मिरांडा ने मोदी को बताया कि सरकार की मदद से राज्य के किसानों, पशु-पालकों और अन्य क्षेत्र के लोगों की आमदनी बढ़ रही है।

मनोहर.श्रवण

जारी.वार्ता

More News
अनुराग ने भारत को विश्व सिनेमा का हब बनाने पर दिया जोर

अनुराग ने भारत को विश्व सिनेमा का हब बनाने पर दिया जोर

28 Nov 2021 | 11:53 PM

पणजी 28 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने क्षेत्रीय फिल्म समारोहों का दायरा बढ़ाने और भारत को विश्व सिनेमा का हब बनाने पर जोर दिया है।

see more..
महाराष्ट्र में 33 और कोरोना मरीज हारे जिदंगी की जंग

महाराष्ट्र में 33 और कोरोना मरीज हारे जिदंगी की जंग

28 Nov 2021 | 11:29 PM

मुंबई 28 नवम्बर (वार्ता) महाराष्ट्र में रविवार को 832 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई जबकि 33 मरीज जिंदगी की जंग हार गये।

see more..
फिल्म निर्माताओं के प्रोत्साहन के लिए आईएफएफआई बेहतरीन माध्यम: बाजपेयी

फिल्म निर्माताओं के प्रोत्साहन के लिए आईएफएफआई बेहतरीन माध्यम: बाजपेयी

28 Nov 2021 | 11:01 PM

पणजी 28 नवंबर (वार्ता) प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता मनोज बाजपेयी ने रविवार को कहा कि भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) अगली पीढ़ी के फिल्म निर्माताओं को प्रोत्साहित करने का एक बेहतरीन माध्यम है।

see more..
नौ दिवसीय भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का समापन

नौ दिवसीय भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का समापन

28 Nov 2021 | 10:56 PM

पणजी 28 नवंबर (वार्ता) नौ दिनों तक चले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) का रविवार को यहां समापन हो गया।

see more..
image