Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
खेल


गोलकीपर सविता महिला विश्व कप टीम की कप्तान

गोलकीपर सविता महिला विश्व कप टीम की कप्तान

नयी दिल्ली, 21 जून (वार्ता) हॉकी इंडिया ने मंगलवार को एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के लिये गोलकीपर सविता की कप्तानी में 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। नीदरलैंड और स्पेन में एक से 17 जुलाई तक होने वाले विश्व कप में भारत को इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और चीन के साथ पूल बी में रखा गया है।

गोलकीपर सविता को टीम का कप्तान चुना गया है जबकि दीप ग्रेस एक्का टीम की उपकप्तान हैं। सविता के अलावा बिछू देवी खरीबम को गोलकीपर की भूमिका के लिये स्क्वाड में शामिल किया गया है। डिफ़ेंडर दीप ग्रेस एक्का के साथ गुरजीत कौर, निक्की प्रधान और उदिता को टीम में जगह दी गयी है। इसके अलावा मिडफ़ील्डर निशा, सुशीला चानू पुखरमबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका और सलीमा टेटे को भी विश्व कप के लिये नामित किया गया है।

फॉरवर्ड लाइन में अनुभवी वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, नवनीत कौर और शर्मीला देवी को शामिल किया गया है जबकि युवा प्रतिभा अक्षता अबसो धेकले और संगीता कुमारी को प्रतिस्थापन खिलाड़ी चुना गया है।

लंदन में आयोजित पिछले महिला विश्व कप में भारत ने शीर्ष आठ में जगह बनायी थी लेकिन क्वार्टरफाइनल में आयरलैंड से शूटआउट में 3-1 से हारने के बाद भारत का सफर समाप्त हो गया था। आयरलैंड ने इस प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था।

टीम चयन के बारे में मुख्य कोच जैनेक शॉपमैन ने कहा, "हमने विश्व कप के लिये सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है। यह अनुभव और उस युवा प्रतिभा का मिश्रण है जिसने एफआईएच प्रो लीग में बड़ी टीमों के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है।"

शॉपमैन ने कहा, "रानी को छोड़कर, जो अभी भी चोट के पुनर्वास से पूरी तरह से उबर नहीं पाई हैं, टीम में वे सभी खिलाड़ी हैं जो ओलंपिक अभियान का हिस्सा thin । ज्योति और सोनिका को टीम में शामिल किया गया है, जिन्होंने मौका मिलने पर अपनी भूमिकाओं में अच्छा प्रदर्शन किया है। हमारे साथ संगीता और अक्षता भी होंगी, जो प्रतिस्थापन खिलाड़ियों के रूप में टीम के साथ यात्रा करेंगी। टीम अपने विश्व कप अभियान को शुरू करने के लिए पूरी तरह से उत्साहित और उत्सुक है और हम अगले दस दिनों का उपयोग प्रो लीग प्रदर्शनों से अपने खेल के आधार विश्लेषण को बेहतर बनाने के लिए करेंगे।"

भारत को अपने ग्रुप स्टेज मुकाबले नीदरलैंड के एम्सटलवीन में खेलने हैं। यदि भारत अपने समूह में शीर्ष पर रहती है तो वह क्वार्टरफाइनल भी एम्सटलवीन में ही खेलेगी। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले स्पेन में खेले जाएंगे।

शादाब राज

वार्ता

More News
श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

18 Apr 2024 | 2:28 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला और दक्षिण अफ्रीका की टीम केे बीच खेले गये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में कई रिकार्ड बने।

see more..
श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

18 Apr 2024 | 2:28 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चामरी अट्टापट्टू ने तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में नाबाद (195) रनों की तूफानी पारी खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने सीरीज एक-एक से बराबरी कर ली है।

see more..
आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

17 Apr 2024 | 10:47 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 32वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

17 Apr 2024 | 10:46 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जेक फ्रेजर-मक्गर्क (20) रन और शे होप (19) रनों की शानदार पारियों के दम पर बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को छह विकेट से पराजित कर दिया।

see more..
image