Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर सोने का मुकुट हनुमान को समर्पित

मोदी के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर सोने का मुकुट हनुमान को समर्पित

वाराणसी, 16 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर सोमवार को करीब डेढ़ किलो सोने का मुकुट यहां के प्राचीन श्री संकट मोचन मंदिर में समर्पित किया गया।

श्री मोदी द्वारा वाराणसी संसदीय क्षेत्र से दोबारा चुनाव जीतकर केंद्र में फिर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का अपना संकल्प पूरा होने की खुशी में यहां के वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी डॉ अरविंद सिंह ने विविधान के साथ समर्पित किया। करीब साठ लाख रुपये मूल्य का स्वर्ण मुकुट पूजन एवं भव्य शोभा यात्रा के बाद हनुमान जी को सर्पित किया गया। गाजे-बाजे और ‘जय-जय श्रीराम के जयकारे’ साथ स्थानीय श्री धर्म संघ से संकट मोचन मंदिर तक निकाली गई इस खास शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में धर्म गुरु, साधु-संत, शिक्षाविद्, बटुक समेत बड़ी संख्या में स्थानीय एवं आसपास के क्षेत्रों के निवासी शामिल हुए। शोभा यात्रा मार्ग पर पुष्प वर्षा की गई।

इससे पहले श्री धर्म संघ सभागार में विविधान के साथ वैदिक मत्रोच्चार एवं गगन भेदी शंख ध्वनि के बीच स्वर्ण मुकुट का पूजन किया गया।

डॉ सिंह ने श्री मोदी के दुबारा पूर्ण बहुमत के साथ प्रधानमंत्री बनने की मन्नत और हमनुमान जी को मुकुट समर्पित करने का संकल्प पूरा होने पर खुशी जाहिर करते हुए संवाददाताओं को बताया कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान सात मई को अक्षय तृतीया के दिन संकल्प लिया था। उस दिन उन्होंने घोषणा की थी कि वह सवा किलो का स्वर्ण मुकुट हनुमान जी समर्पित करेंगे लेकिन निर्माण के दौरान मुकुट का वजन करीब डेढ़ किलो तक पहुंच गया।

उन्होंने मुकुट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसे कोलकता एवं वाराणसी के कारीगरों ने 40 दिनों की अथक मेहनत के बाद तैयार किया है। गत 29 जुलाई को उनकी अगुवायी में मुकुट को नई दिल्ली में श्री मोदी के पास ले जाया गया था, जहां प्रधानमंत्री ने अवलोकन एवं स्पर्श किया था।

डॉ0 सिंह ने श्री मोदी के बारे में कहा, “मेरा सांसद ही मेरा स्वाभिमान है।’ उन्होंने का कि प्रधानमंत्री की दीर्धायु के लिए 24 घंटे का हुमान पाठ चल रहा और मंगलवार को भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मंगलवार से मुकुट का दर्शन मंदिर में किया जा सकता है।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

More News
image