Friday, Apr 19 2024 | Time 19:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के बगैर सुशासन संभव नहीं - गड़करी

अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के बगैर सुशासन संभव नहीं - गड़करी

भोपाल, 10 जून (वार्ता) केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किए बगैर सुशासन नहीं लाया जा सकता है, इसलिए सरकार प्रौद्योगिकी के अधिक से अधिक उपयोग पर ध्यान दे रही है।

श्री गडकरी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश की पहली 'वर्चुअल रैली' को संबोधित किया। श्री गडकरी ने नागपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वर्चुअल रैली को संबोधित किया, जिसे मध्यप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पार्टी कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों ने सुना। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय और प्रभात झा प्रदेश भाजपा कार्यालय में मौजूद रहकर और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर तथा थावरचंद गेहलोत दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस रैली में शामिल हुए।

श्री गडकरी ने आजादी के बाद की स्थितियों से लेकर मौजूदा हालातों का संक्षेप में जिक्र किया और कहा कि सुशासन पर मौजूदा नरेंद्र मोदी सरकार बहुत ज्यादा ध्यान दे रही है। इसके लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। यही वजह है कि कोरोना के मौजूदा दौर में जन धन एकाउंट में करोड़ों लोगों के खाते में सरकार ने ई ट्रांसफर के जरिए पैसा पहुंचाया। उन्होंने कुछ और उदाहरण दिए और कहा कि सुशासन (गुड गवर्नेंस) लाने के लिए श्रेष्ठ प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल जरुरी है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा कोरोना काल में जरुर केंद्र और राज्य सरकारें संकट में हैं और हम सभी को साहस, आत्मविश्वास और सकारात्मकता के साथ कोरोना का सामना करना है। इसका वैक्सीन आ जाने पर इससे मुक्ति मिल जाएगी, लेकिन तब तक लोगाें को सतर्क रहना होगा।

श्री गडकरी ने श्री मोदी की लगभग छह वर्षों के अलावा पिछले एक साल की मुख्य उपलब्धियों को भी गिनाया और कहा कि सरकार देश को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना चाहती है। इस दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। प्रत्येक क्षेत्र में विकास की योजना बनायी गयी हैं। आने वाले समय में इन सभी के सकारात्मक नतीजे आएंगे और भारत मजबूत आर्थिक स्थिति तथा आध्यात्मिकता की बदौलत विश्व में अग्रणी बनेगा।

श्री गडकरी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने सामाजिक आर्थिक चिंतन पर जोर दिया था और भाजपा इसी दिशा में आगे बढ़ रही है। पहले केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने और अब मोदी सरकार ने इसी नक्शेकदम पर आगे बढ़ते हुए देश को विकास के रास्ते पर ला खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इसके साथ ही अत्याधुनिकीकरण और आध्यात्म के विकास पर भी जोर दे रही है।

श्री गडकरी ने कहा कि राष्ट्रवाद और देशभक्ति हमारे मूल में है। इसके साथ हम लोग आगे बढ़ रहे हैं। वहीं उन्होंने कांग्रेस पर तुष्टिकरण की नीति पर आगे बढ़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जब बाटला हाउस मुठभेड हुयी तो उसके नेता आतंकवादियों के घर पर मिलने पहुंचे और शहीद पुलिस अधिकारी की खबर तक नहीं ली।

श्री गडकरी ने राज्य के ग्वालियर चंबल अंचल के लिए महत्वाकांक्षी चंबल एक्सप्रेस वे की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान से कहा कि वे तीन माह में इससे संबंधित भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कराएं। वे प्रयास करेंगे कि प्रधानमंत्री श्री मोदी स्वयं इस योजना का तीन माह में शिलान्यास करें। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस वे के बनने से पूरे क्षेत्र का विकास होगा और इस सड़क किनारे दोनों ओर अनेक छोटे छोटे उद्योग धंधे भी विकसित किए जाने चाहिए।

प्रशांत

वार्ता

image