Friday, Mar 29 2024 | Time 00:15 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सात अगस्त को होगी नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक, सीएम हेमंत सोरेन भी होंगे शामिल

सात अगस्त को होगी नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक, सीएम हेमंत सोरेन भी होंगे शामिल

रांची, 30 जुलाई (वार्ता)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की सातवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के मौजूद रहने की संभावना है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यह बैठक 7 अगस्त यानी रविवार को सुबह 9.45 से शाम 4.30 बजे तक होगी।राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में होने वाली इस बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

नीति आयोग की सातवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विशेष चर्चा होगी। इसके तहत स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा पर केन्द्र और राज्य के बीच एक्शन प्लान बनेगा। एजेंडा के मुताबिक अर्बन गवर्नेंस के तहत म्यूनिसिपल फाइनेंस, अर्बन प्लानिंग और एडमिनिस्ट्रेटिव स्ट्रक्चर एंड सिटीजन सेंट्रिक गवर्नेंस विषय पर बैठक में चर्चा होगी। बैठक में कृषि एवं पशुपालन पर भी चर्चा होगी। एजेंडा के अनुसार कृषि विभाग से जुड़े डायवरसिफिकेशन ऑफ क्रॉप, डिजिटल एग्रीकल्चर, स्ट्रेटजी फॉर आत्मनिर्भर कृषि पर चर्चा होगी।

नीति आयोग की बैठक को लेकर राज्य सरकार तैयारी में जुट गई है। झारखंड की ओर से गवर्निंग काउंसिल की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड की समस्याओं को रखेंगे। इसको लेकर राज्य के आला अधिकारी झारखंड की ओर से रखी जाने वाले मांगों की सूची बनाने में जुट गए हैं।

गौरतलब है कि गवर्निंग काउंसिल नीति आयोग की शीर्ष निकाय है, जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं. वहीं राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री इसके सदस्य होते हैं। आम तौर पर साल में एक बार गवर्निंग कॉसिल की बैठक होती है।पिछले साल 20 फरवरी को बैठक हुई थी।

विनय

वार्ता

image