Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरकार व समाज शहीदों के परिजन के साथ है-पटेल

सरकार व समाज शहीदों के परिजन के साथ है-पटेल

भोपाल, 21 अक्‍टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने शहीदों के परिजनों को भरोसा दिलाया कि उनके साथ मध्यप्रदेश सरकार, पुलिस प्रशासन और संपूर्ण समाज है।

श्री पटेल आज यहां लाल परेड मैदान स्थित शहीद स्मारक प्रांगण में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस कार्यक्रम में कहा कि समाज में शांति सद्भाव और भाईचारे के वातावरण को मजबूत रखने से ही विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस असामाजिक तत्व एवं राष्ट्र द्रोही ताकतों का पूरी कठोरता के साथ दमन करें। जिससे आमजन स्वयं को सुरक्षित महसूस करें। कभी किसी निर्दोष के साथ अन्याय नहीं हो।

कार्यक्रम में गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ राजेश राजौरा भी मौजूद थे।

राज्यपाल ने पुलिस बल का आव्हान किया कि अपने अमर शहीद सार्थियों की शहादत से प्रेरणा लेकर अपने कर्तव्यों का पालन करें। पुलिस समाज का अभिन्न अंग है। उसकी सक्रिय भागीदारी के साथ ही विकास की सोच फलीभूत हो सकती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस की उपलब्धियाँ सराहनीय है। प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को सुदृढ़ बनाये रखने के लिये सराहनीय प्रयास किये जा रहे हैं। इन प्रयासों को और बेहतरी के साथ जारी रखना होगा। उन्होंने कहा कि अपराधों की त्वरित विवेचना और अपराधियों को सजा दिलाने में वृद्धि प्रदेश पुलिस की सक्रियता से ही संभव हुई है। मध्यप्रदेश पुलिस की गणना देश के श्रेष्ठ बलों में की जाती है, जो पहचान पुलिस के जांबाज जवानों ने स्थापित की है। उसे और अधिक निखारने की दिशा में सदैव तत्पर रहें।

श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश के नवाचार डायल.100 को देश के विभिन्‍न राज्यों ने अपनाया है। ऑनलाइन चरित्र सत्यापन की सुविधा जनसामान्य के लिये उपलब्ध करवायी गयी है। ई.एफआईआर भी जनसेवा के नए कीर्तिमान स्‍थापित करने को अग्रसर है। उन्होंने कहा कि पुलिस की निरंतर और प्रभावी कोशिशों की बदौलत प्रदेश में दस्यु समस्या समाप्त हो चुकी है। नक्सली गतिविधियों पर भी प्रभावी अंकुश लगाने में मध्यप्रदेश पुलिस सफल रही है। गत् जुलाई माह में बालाघाट जिले के किरनापुर क्षेत्र में नक्‍सलियों को हथियार, विस्‍फोटक तथा अन्‍य सामग्री की खेप सहित पकड़कर पुलिस ने अंतर्राज्‍यीय नक्‍सल सप्‍लाई नेटवर्क को नेस्‍तानाबुद करने में सफलता प्राप्‍त की है।

उन्‍होंने कहा कि पुलिस द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में महिला थाना तथा सात सौ महिला ऊर्जा डेस्‍क की स्‍थापना महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों में कमी लाएगी। मध्‍यप्रदेश में सीसीटीव्ही कैमरों की फीड संबंधित जिलों के कंट्रोल रूम एवं भोपाल स्थित राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में देखी जा सकती है। पुलिस के कौशल उन्नयन और क्षमतावृद्धि के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं से करारनामे किए गए हैं। मध्‍यप्रदेश पुलिस द्वारा पूर्ण मुस्तैदी से किये जा रहे कार्य सराहनीय हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस के सजग रवैये से ही आम आदमी सुरक्षित महसूस करता है। समाज में इस सुरक्षा की भावना को और मजबूत बनाये रखना होगा। कोरोना संक्रमण की इस वैश्विक महामारी में प्रदेश की पुलिस ने सराहनीय कार्य किया है। वर्तमान सरकार ने पुलिस बल में रिक्तियों को भरने के साथ ही उन्हें आधुनिकतम हथियारों और उपकरणों से लेस करने के निर्णय लिये हैं। इन प्रयासों को आगे भी जारी रखने की जरूरत है।

राज्यपाल ने कहा कि पुलिस स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में कर्मियों के परिजनों को लाभ दिया जा रहा है। पुलिस जवानों और अधिकारियों की लगातार कठिन ड्यूटी को देखते हुए उनके परिजनों की सुख.सुविधाओं और कल्याण के प्रति सरकार का पूरा ध्यान है। उन्होंने प्रदेश की शांतिप्रिय जनता की भी सराहना करते हुए कहा कि जनता के अनुशासित एवं भाईचारा पूर्ण आचरण से हमारे प्रदेश की देश में साख बनी है। सांस्कृतिक विविधता के बावजूद प्रदेशवासी एक हैं। इस वातावरण को बनाये रखने के लिये आम आदमी को अपने अधिकारों के साथ ही कर्तव्यों के प्रति सचेत रहना होगा और पुलिस का सहयोगी बनना होगा।

पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी ने कहा कि पुलिस स्मृति दिवस देश की अंखडता को चिरस्मरणीय बनाने का दिन है। उन्होंने शहीदों के बलिदान को नमन करते हुए बताया कि पुलिस शहीद दिवस लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में 16 हजार फीट की ऊँचाई पर 21 अक्टूबर 1959 को केन्द्रीय आरक्षी पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 10 जवान चीनी सेना के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गए थे। उन्ही की स्मृति में देश की समस्त पुलिस इकाईयों द्वारा प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष प्रदेश पुलिस के 15 जवानों ने देश के लिए अपनी शहादत दी है।

इस कार्यक्रम में विशेष पुलिस महानिदेशक पवन जैन, शैलेश सिंह, आरके मिश्रा, राजीव टंडन अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक मिलिंद कानस्‍कर, जी पी सिंह, श्रीमती अनुराधा शंकर, श्रीमती सुषमा सिंह, राजेश चावला, श्रीमती प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्‍तव, आदर्श कटियार, जी जर्नादन, पुलिस पुलिस उप महानिरीक्षक श्रीमती कृष्‍णावेणी देसावतुए सेनानी 7 वीं वाहिनी तरूण नायक सहित कई आला अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

नाग

वार्ता

More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image