Friday, Apr 19 2024 | Time 21:41 Hrs(IST)
image
भारत


नई विदेश व्यापार नीति के लिए सुझाव मांगेें सरकार ने

नई विदेश व्यापार नीति के लिए सुझाव मांगेें सरकार ने

नयी दिल्ली 06 जुलाई (वार्ता) सरकार ने निर्यात और घरेलू विनिर्माण उद्योग को बढ़ावा देने और व्यापार घाटा कम करने के उद्देश्य से नयी विदेश व्यापार नीति के लिए सुझाव मांगें हैं।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्याेग मंत्रालय के अनुसार सरकार ने विदेश व्यापार नीति 2015-20 की समीक्षा और नयी विदेश व्यापार नीति की तैयारियां शुरू कर दी है।

मौजूदा विदेश व्यापार नीति एक अप्रैल 2015 को लागू की गयी थी और वस्तु एवं सेवाकर प्रणाली लागू हाेने के बाद दिसंबर 2017 में इसकी मध्यावधि समीक्षा की गयी थी। इस नीति की अवधि मार्च 2020 तक हैं।

नयी विदेश व्यापार नीति बनाने के लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय ने सभी पक्षकारों, विशेषज्ञों, कारोबारियों और आम जनता से सुझाव मांगें हैं। तीन जुलाई को जारी एक नोटिस में कहा गया है कि नयी नीति से संबंधित सुझाव 15 दिन के भीतर महानिदेशालय को भेजे जा सकते हैं।

सूत्रों ने बताया कि नयी नीति के निर्धारण में निर्यात और घरेलू विनिर्माण उद्योग को प्रोत्साहन देेने तथा व्यापार घाटा कम करने के उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इन उद्देश्यों को ध्यान में रखकर सरकार निर्यातकों, उद्योग संगठनों, कमोडिटी बोर्ड, विदेशों में भारतीय दूतावासों, राज्य सरकारों आैर केंद्र सरकार के मंत्रालयों तथा विभागों सहित सभी पक्षकारों के साथ चर्चा करेगी।

More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image