Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


देश के बाहर फंसे हजारों हिमाचलियों की सहायता के लिए सरकार प्रतिबद्धः जयराम ठाकुर

देश के बाहर फंसे हजारों हिमाचलियों की सहायता के लिए सरकार प्रतिबद्धः जयराम ठाकुर

शिमला, 19 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार को देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हजारों हिमाचली लोगों से ‘एसओएस’ संदेश मिल रहे हैं तथा उन्हें वापस लाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।

शिमला और बिलासपुर जिलों की विभिन्न ग्राम पंचायतों के पंचायत प्रधानों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित करते श्री ठाकुर ने आज यहां कहा कि बाहरी राज्यों से आने वालों की वजह से कोरोना रोगियों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी और बचाव ही एकमात्र उपाय है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने मनरेगा के लिए 40,000 करोड़ अतिरिक्त धनराशि प्रदान की गई है, जो निश्चित रूप से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में विकासात्मक बुनियादी ढांचे में सुधार के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने में मद्द करेगी। एमएसएमई के लिए पैकेज के बारे में घोषणाओं से राज्य में कोविड-19 के बाद के औद्योगिक क्षेत्र में भी मद्द मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों से आने वाले सभी लोगों को क्वारंटीन में रखा जा रहा है। पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों की भूमिका इस समय और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को होम क्वारंटीन के नियमों का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। प्रधान हमारे लोकतांत्रिक व्यवस्था का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि वे लोकतंत्र के जमीनी संस्थानों के मुखिया हैं। प्रधानों को गरीब और प्रवासी मजदूरों को भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए आगे आना चाहिए।

सं शर्मा

वार्ता

image