Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आदर्श चंपावत व आदर्श उत्तराखंड राज्य निर्माण के लिए सरकार प्रतिबद्ध : धामी

आदर्श चंपावत व आदर्श उत्तराखंड राज्य निर्माण के लिए सरकार प्रतिबद्ध : धामी

चम्पावत/नैनीताल 03 जून (वार्ता) बतौर विधायक एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चम्पावत की जनता को शनिवार को 50.54 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात दी।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि चम्पावत व प्रदेश के विकास के लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध है। आदर्श चम्पावत की राह आदर्श उत्तराखंड की ओर ले जाएगी।

मुख्यमंत्री ने चम्पावत के विकास के लिए 14 घोषणाएं भी की।

चंपावत पहुंचने पर सबसे पहले मुख्यमंत्री ने न्याय के देवता श्री गोल्ज्यू महाराज के दर्शन किये और प्रदेश की सुख शांति व समृद्धि की कामना की। उन्होंने ओडिशा के बालासोर में हुई भीषण रेल दुर्घटना में मृतकों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते हुए उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा।

मुख्यमंत्री ने जनपद के विकास के लिए 50.54 करोड़ रुपये की 42 विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इनमें चम्पावत विधानसभा के लिए 9.82 करोड़ की 03 योजनाओं का लोकार्पण व 23.45 करोड़ कुल 28 विकास योजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

उन्होंने कहा कि आज का दिन महत्वपूर्ण है। आज ही के दिन चंपावत की जनता ने भारी मतों से उपचुनाव में विजय दिलायी थी। आपके ही आशीर्वाद के कारण आज हमारा राज्य एक श्रेष्ठ राज्य व हमारा चंपावत जनपद एक आदर्श जिला बनने की राह पर अग्रसर है।

पिछला विधानसभा चुनाव भी कई अर्थों में ऐतिहासिक रहा क्योंकि उत्तराखंड की राजनीति में यह पहला अवसर था जब जनता-जनार्दन ने किसी एक दल को दोबारा सेवा का अवसर प्रदान दिया।

उन्होंने कहा कि एक वर्ष में उनकी सरकार ने प्रदेश के सामने जितनी चुनौतियां थीं उनका समाधान निकालने और राज्य को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। उत्तराखंड को विकसित राज्य बनाने के कुछ पड़ाव हमने पार कर लिए हैं पर अभी कई पड़ाव पार करने बाकी हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य की 25वीं वर्षगाठ तक चंपावत जनपद शिक्षा, स्वास्थ्य, बागवानी, कृषि, पर्यटन क्षेत्रों में आगे बढ़े इसके लिए वह मनोयोग से कार्य कर रहे हैं। प्रत्येक गांव में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं संचार जैसी मूलभूत सुविधायें पहुंचे इसके लिए भौगोलिक आधार पर विभिन्न योजनाएं तैयार कर उन्हें धरातल पर लाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जनपद में मोबाइल नेटवर्क में सुधार किया था रहा है। बीएसएनएल की ओर से 23 मोबाइल टावर लगाए जाएँगे, जिसके बाद पूरा चंपावत 4जी कनेक्टिविटी से जुड़ जाएगा।

मुख्यमंत्री ने चंपावत जनपद के विकास के लिए 14 नयी घोषणायें भी कीं। जिसमें श्री रीठा साहिब क्षेत्र के विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार करना तथा लोहाघाट के राजमार्ग संख्या-10, राज्य मार्ग संख्या-57, मुख्य जिला मार्ग एवं अन्य जिला मार्गों में सड़क सुरक्षा के कार्य किया जाना तथा चंपावत रोडवेज स्टेशन में आधुनिक मल्टी स्टोरी पार्किंग व शापिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाना तथा चंपावत शहर में 10 किमी सीवर लाइन का निर्माण किया जाना प्रमुख रूप से शामिल है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के कैम्प कार्यालय का शुभारंभ भी किया।

रवीन्द्र.संजय

वार्ता

More News
राहुल गांधी ने चुनावी बांड विवाद को फिर से गरमाया

राहुल गांधी ने चुनावी बांड विवाद को फिर से गरमाया

17 Apr 2024 | 10:57 PM

मांड्या, 17 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ कांपने का जिक्र करते हुए चुनावी बांड पर बहस फिर से शुरू कर दी है।

see more..
image