Friday, Mar 29 2024 | Time 11:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के किसानों की बेहतरी के लिए सरकार वचनबद्ध : सुधाकर सिंह

बिहार के किसानों की बेहतरी के लिए सरकार वचनबद्ध : सुधाकर सिंह

भागलपुर, 29 सितंबर (वार्ता) बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने आज कहा कि प्रदेश की मिट्टी अच्छी है इसलिए उन्नत बीज से दस प्रतिशत ज्यादा उत्पादन हो रहा है।

श्री सिंह ने गुरुवार की संध्या जिले के सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित 24 वीं शोध परिषद् (रबी-2022)की दो दिवसीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए राज्य सरकार वचनबद्ध है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय उन्नत बीज उत्पादन की दिशा में बेहतर काम कर रहा है। किसानों की बेहतरी के लिए राज्य सरकार सभी कृषि - विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर काम करेंगी। कृषि विभाग में जो भी गड़बड़ियां हैं, उसे दूर किया जाएगा। ताकि राज्य के किसानों को समय पर उन्नत बीज के साथ साथ अन्य सुविधाएं मिल सके।

मंत्री ने कहा कि वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर खुलने का जो इस विश्वविद्यालय का प्रस्ताव है, उस पर भी विचार किया जाएगा। जो मशीन इंसान को रिप्लेस करें, हमें ऐसे कृषि यंत्रों की जरूरत नहीं है। टूल्स को हम कौशल विकास के लिए प्रयोग करेंगे।

वहीं, कुलपति डॉ अरुण कुमार ने कहा कि यह विश्वविद्यालय कृषि विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है, ताकि राज्य में खेती किसानी की दशा में निरंतर सुधार हो सके। उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री के द्वारा किसानों के प्रति रुझान और वैज्ञानिकों का उत्साहवर्धन किए जाने से हम सब का मनोबल बढ़ा है।

इस बैठक में निदेशक (प्रसार शिक्षा) डॉ आरके सोहाने, डीन डॉ.आरपी शर्मा, निदेशक (छात्र कल्याण) डॉ.राजेश कुमार, सह निदेशक (प्रसार शिक्षा) डॉ आरएन सिंह, उप निदेशक (शोध) डॉ. शैलवाला देई , सबौर कृषि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एसएन सिंह सहित कई वैज्ञानिक भी उपस्थित थे।

सं.सतीश

वार्ता

image