Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


एससी-एसटी कल्याण के लिए सरकार निरंतर कर रही है काम : नीतीश

एससी-एसटी कल्याण के लिए सरकार निरंतर कर रही है काम : नीतीश

पटना 07 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि सरकार अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के लोगों के कल्याण एवं उत्थान के लिए निरंतर काम कर रही है।

श्री कुमार ने गुरुवार को यहां एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में कहा, “सरकार में आने के बाद से हमलोगों ने एससी एवं एसटी वर्ग के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलायी हैं। उनकी सुविधाओं एवं उत्थान के लिए सरकार लगातार काम कर रही है।”

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति का आकलन करते रहें और उसके आधार पर चीजों को और बेहतर करें ताकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति का समुचित विकास हो सके। उन्होंने कहा कि एससी-एसटी के सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ बौद्धिक एवं सांस्कृतिक विकास को लेकर सामुदायिक भवन-सह-वर्क शेड का निर्माण कराया गया है। इसमें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करायी गई हैं। इन सभी सामुदायिक भवनों की फंक्शनलिटी, मेंटेनेंस को लेकर आकलन करें ताकि इसको और उपयोगी एवं बेहतर बनाया जा सके।

श्री कुमार ने कहा कि छात्रवृत्ति एवं मेधावृत्ति योजनाओं का संचालन ठीक से करते रहें ताकि इसका लाभ छात्र-छात्राओं को मिलता रहे। उन्होंने कहा कि थरुहट समाज के लिए चलायी गई विकासात्मक योजनाओं की अद्यतन स्थिति का आकलन करें और इस समाज के विकास के लिए सभी जरूरी कार्य करें।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

More News
देश की सुरक्षा से समझौते की कोशिश करने वाले सरकार के रडार पर : मोदी

देश की सुरक्षा से समझौते की कोशिश करने वाले सरकार के रडार पर : मोदी

16 Apr 2024 | 7:53 PM

पूर्णिया 16 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक विकसित भारत मिशन को पूरा करने के लिए सातो दिन चौबीस घंटे काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए चेतावनी दी कि देश की सुरक्षा के साथ समझौता करने की कोशिश करने वाले तत्व उनकी सरकार के रडार पर हैं।

see more..
झारखंड में कांग्रेस ने तीन लोकसभा क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

झारखंड में कांग्रेस ने तीन लोकसभा क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

16 Apr 2024 | 7:08 PM

रांची, 16 अप्रैल (वार्ता) झारखंड में कांग्रेस ने लोकसभा के तीन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी।

see more..
image