Friday, Mar 29 2024 | Time 12:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर कोई ठोस कदम नहीं उठा रही सरकार: सैलजा

महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर कोई ठोस कदम नहीं उठा रही सरकार: सैलजा

चंडीगढ़, 07 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद कुमारी सैलजा ने प्रदेश में महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों एवं बलात्कार के मामलों को लेकर प्रदेश की मौजूदा सरकार पर कोई ठोस कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया है।

कुमारी सैलजा ने आज यहां जारी एक बयान में राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो(एनसीआरबी) के आंकड़ों के हवाले से कहा कि वर्ष 2015 में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 9511 मामले दर्ज हुए थे। वर्ष 2016 में ये बढ़कर 9839 हो गए। वर्ष 2017 में यह आंकड़ा बढ़कर 11,370 पर पहुंच गया। इसी तरह वर्ष 2017 में बलात्कार के 1099 मामले सामने आये। इस सम्बंध में एनसीआरबी का वर्ष 2018 और 2019 का कोई आंकड़ा नहीं आया है। लेकिन इस वर्ष के कई अन्य जगहों से प्राप्त आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी है। इस वर्ष के पहले 10 महीनों में ही बलात्कार के 1396 मामले सामने आए हैं जिनमें सामूहिक दुष्कर्म के 150 मामले शामिल हैं। इसी से ही प्रदेश में महिला सुरक्षा की दयनीय स्थिति का पता चलता है।

उन्होंने दावा किया कि निर्भया फंड के तहत प्रदेश सरकार को महिलाओं की सुरक्षा के लिए 16 करोड़ रूपये मिले लेकिन उसका 62 प्रतिशत हिस्सा प्रदेश सरकार ने खर्च ही नहीं किया। वन स्टॉप सेंटर के लिए दस करोड़ रूपये मिले, लेकिन उसका भी सरकार 81 प्रतिशत हिस्सा खर्च नहीं कर सकी। महिला हेल्पलाइन का भी सरकार 86 प्रतिशत पैसा खर्च नहीं कर पाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के मद्देनज़र महिला सुरक्षा के लिए मिले पैसे का इस्तेमाल न होने से साफ़ है कि सरकार महिला सुरक्षा को लेकर बिल्कुल भी गम्भीर नहीं है। उन्होंने राज्य सरकार से महिला सुरक्षा को लेकर जरूरी कदम उठाने की मांग की।

रमेश1715वार्ता

री सैलजा ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश में हो रहे अपराधों पर नियंत्रण लगाए और महिला सुरक्षा के प्रति गंभीर रुख अपनाते हुए कोई ठोस कदम उठाए।

image