Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:19 Hrs(IST)
image
भारत


गो फर्स्ट को मदद देने के लिए तैयार है सरकार : सिंधिया

गो फर्स्ट को मदद देने के लिए तैयार है सरकार : सिंधिया

नयी दिल्ली 18 मई (वार्ता) सरकार ने भारतीय एयरलाइन गो फर्स्ट के दिवालिया मामले को अफसोसनाक बताया है और कहा है कि वह एयरलाइन के बुनियादी मुद्दों को लेकर सहायता करने के लिए तत्पर है।

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज शाम यहां एशिया के सबसे बड़े विमानन शो विंग्स इंडिया 2024 के पूर्वावलोकन के मौके पर संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि गो फर्स्ट का दिवालिया होना नागर विमानन क्षेत्र के लिए कोई बहुत अच्छी बात नहीं है। हालांकि हर कंपनी को अपने मसलों को खुद ही सुलझाना होता है। जहां तक मंत्रालय का सवाल है, हम इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि एयरलाइन कंपनियों को उनके किसी भी बुनियादी मुद्दे पर सहायता देंगे।

श्री सिंधिया ने कहा कि हमने बहुत साफगोई से कहा है कि हम उड़ानों की जल्दी से जल्दी पुन: बहाली चाहते हैं। उसके लिए गो फर्स्ट को अपनी योजना नागर विमानन महानिदेशालय को देना होगा जिसमें विमानों की संख्या, मार्गों की संख्या और उड़ान की योजना भी शामिल हो। उस योजना के मिलने के बाद नागर विमानन महानिदेशालय निर्णय करेगा कि इसे कैसे किया जाये।

उन्होंने कहा कि नागर विमानन उद्योग के लिए बीते तीन वर्ष बहुत ही खराब रहे हैं। करीब सात सौ विमान खाली खड़े रहे। एक भी यात्री नहीं था। लेकिन इसके बाद नागर विमानन उद्योग में बहुत तेजी से उन्नति हुई है। अब समस्या यात्रियों या बाज़ार की नहीं है बल्कि क्षमता की है। सरकार क्षमता विस्तार के लिए प्रतिबद्ध है।

इससे पहले उन्होंने विंग्स इंडिया के पूर्वावलोकन के समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश में बीते एक दशक में नागरिक उड्डयन क्षेत्र में जबरदस्त वृद्धि हुई है। वर्ष 2014 में यात्रियों की संख्या छह करोड़ थी जो अब 14.4 करोड़ हो चुकी है। आगामी 3 से 4 साल में यह संख्या 20 करोड़ के पार हो जाएगी। इनमें से तीन से चार करोड़ यात्री अक्सर यात्रा करने वाले हैं। इस प्रकार से 97 प्रतिशत आबादी विमान यात्रा से दूर है और यही हमारे लिए प्रगति की बड़ी गुंजाइश है।

उन्होंने कहा कि देश में वर्ष 2014 में करीब 400 विमान थे जो अब 700 से अधिक हैं। इसी प्रकार से देश में इस समय केवल 280 हेलीकॉप्टर हैं। हवाईअड्डों की संख्या 2014 में 70 थी जो अब 144 है और आने वाले समय में 200 से अधिक हो जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार तीन बिन्दुओं पर कार्य कर रही है। पहला - क्षमता विस्तार, दूसरा-बाधाओं को दूर करना और तीसरा-प्रक्रियाओं एवं नियमों का सरलीकरण करना।

उन्होंने कहा कि सरकार ने नागर विमानन क्षेत्र में 98 हजार करोड़ रुपए का पूंजीगत निवेश की योजना बनायी है। इसमें 3400 करोड़ रुपए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के माध्यम से और 6200 करोड निजी क्षेत्र में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में मूल्यवर्धित कर (वैट) भी हवाई यात्रा महंगी होने का कारण रहा है। अब 31 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में वैट एक से चार प्रतिशत तक है जबकि पांच राज्यों में यह 25 से 30 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि इन सभी तथ्यों को एक साथ देखने से पता चलता है कि भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र में प्रगति की कितनी विशाल संभावनाएं हैं। भारत ना केवल एशिया बल्कि वैश्विक नागर विमानन में प्रगति का बड़ा कारक बनेगा।

नागरिक उड्डयन पर एशिया के सबसे बड़े कार्यक्रम विंग्स इंडिया आगामी 18 से 21 जनवरी 2़024 को हैदराबाद के बेगमपेट के हवाई अड्डे पर आयोजित किया जाएगा।

विंग्स इंडिया का आयोजन नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने संयुक्त रूप से किया है।

विंग्स इंडिया नागरिक उड्डयन एवं एयरोस्पेस का एक प्रमुख कार्यक्रम होता है। इसका उद्देश्य नागरिक उड्डयन क्षेत्र के लिए सबसे व्यापक मंच के रूप में सेवा करना और एयरलाइंस, निर्माताओं, निवेशकों, विक्रेताओं, कार्गो, अंतरिक्ष उद्योग, बैंकिंग संस्थानों, कौशल विकास एजेंसियों, केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों से वैश्विक नेताओं को शामिल करते हुए वैश्विक विमानन पारिस्थितिकी तंत्र से एक विशद प्रतिनिधित्व देखना है।

भारत में विदेशी मिशनों, राज्य सरकारों, विमानन उद्योग और मीडिया को घटना के महत्व के बारे में जानकारी देने के लिए आयोजित ‘विंग्स इंडिया 2024 का पूर्वावलोकन में नागर विमानन सचिव राजीव बंसल, फिक्की के महासचिव शैलेष पाठक भी मौजूद थे।

सचिन

वार्ता

More News
युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

28 Mar 2024 | 9:08 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने युवाओं के सशक्तिकरण के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की बात की है। इसके अलावा श्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में स्वयं द्वारा चलाए जा रहे युवा केंद्रित कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।

see more..
दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

28 Mar 2024 | 8:18 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली और पंजाब में पार्टी को तोड़ने के लिए और सरकार को गिराने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रही है।

see more..
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

28 Mar 2024 | 8:11 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) न्यायपालिका पर दबाव बनाने, न्यायिक प्रक्रिया को प्रभावित करने, तुच्छ तर्क और पुराने राजनीतिक उद्देश्य के आधार पर अदालतों को कथित तौर पर बदनाम करने वाले 'निहित स्वार्थी समूहों' के खिलाफ करीब 600 अधिवक्ताओं ने आवाज उठाई है।

see more..
जरूरत पड़ने पर अग्निपथ योजना में सुधार के लिए तैयार है सरकार: राजनाथ

जरूरत पड़ने पर अग्निपथ योजना में सुधार के लिए तैयार है सरकार: राजनाथ

28 Mar 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यदि सरकार को सशस्त्र सेनाओं में अग्निवीरों की भर्ती से संबंधित अग्निपथ योजना में कोई कमी दिखाई देती है तो जरूरत पड़ने पर वह इसमें सुधार करने के लिए तैयार है।

see more..
झारखंड में भाजपा ने गिरिडीह सीट आजसू के लिए छोड़ी

झारखंड में भाजपा ने गिरिडीह सीट आजसू के लिए छोड़ी

28 Mar 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड में 14 लोकसभा सीटों में से गिरिडीह की सीट अपने सहयोगी दल आल झारखंड स्टूडेन्ट्स यूनियन (आजसू) के लिए छोड़ने का ऐलान किया है।

see more..
image