Wednesday, Nov 20 2019 | Time 00:04 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » उत्तर प्रदेश


अर्थव्यवस्था की मजबूती के तमाम उपाय कर रही है सरकार : जावडेकर

अर्थव्यवस्था की मजबूती के तमाम उपाय कर रही है सरकार : जावडेकर

लखनऊ 05 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मोदी सरकार निवेश को प्रोत्साहन देकर अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के तमाम उपाय कर रही है जिसके दूरगामी परिणाम जल्द ही दिखने लगेंगे।

श्री जावड़ेकर ने शनिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि दुनिया भर में मंदी का माहौल है जिसका आंशिक असर भारत पर पड़ना लाजिमी है लेकिन इस समस्या से निपटने के लिये केन्द्र सरकार 24 घंटे काम कर रही है। उद्योग धंधों को रफ्तार देने के मकसद से देश के साथ ही विदेशी निवेश को प्रोत्साहन देने के तमाम फैसले हाल के दिनों में सरकार ने लिये है।

उन्होने कहा कि वर्ष 2014 से पहले कांग्रेस के शासनकाल में विकास दर में कमी और महंगाई में बढोत्तरी आम बात थी लेकिन अब हालात जुदा है। मोदी सरकार का बैंकों को स्पष्ट निर्देश था कि ब्याज दरों का फायदा आम लोगों को मिलना चाहिये। इससे उद्योग धंधों को उबरने में मदद मिलती है।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि 2014 तक भारत में कोई विदेशी उद्योगपति आने को तैयार नही था क्योकि सबसे ज्यादा कर भारत में होते है। केन्द्र सरकार ने निवेश को प्रोत्साहन देने के मकसद से 15 दिन पहले लिये एक निर्णय में कंपनियों का कारपोरेट टैक्स 22 फीसदी तक कम किया जबकि वैकल्पिक कर में 15 फीसदी तक की कमी की। यह क्रांतिकारी कदम है।

प्रदीप

जारी वार्ता

image