Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उपभोक्ताओं के लिए जरूरी कदम उठा रही है सरकार : पासवान

उपभोक्ताओं के लिए जरूरी कदम उठा रही है सरकार : पासवान

इंफाल, 21 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को कहा कि सरकार उपभोक्ताओं के हितों के लिए कई जरूरी कदम उठा रही है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री ने बिष्णुपुर में फूड स्टोरेज डिपो के उद्घाटन समारोह के दौरान ये बातें कहीं।

‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ योजना खाद्य सुरक्षा का लाभ देगी। इस योजना को एक जुलाई 2020 से शुरू करने की योजना है। सभी राज्यों को राशन दुकान में प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन का उपयोग करने और इस योजना को लागू करने के लिए एक वर्ष का समय दिया गया है।

उन्होंने कहा कि ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ योजना के तहत 14 राज्यों ने पोओएस मशीन को लागू कर लिया है जबकि त्रिपुरा और इंफाल ने क्रमश: 100 फीसदी और 86 फीसदी टारगेट को पूरा कर लिया है।

उन्होंने साथ ही कहा कि मणिपुर के लोगों को प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना का लाभ मिलना चाहिए जिसमें एक परिवार को वार्षिक पांच लाख रुपये तक की आर्थिक मदद का प्रावधान है।

उन्होंने फूड स्टोरेज डिपो का आज उद्घाटन किया गया इसमें 4600 एमटी स्टोरेज की क्षमता है। इस डिपो का शिलान्यास श्री पासवान ने ही 2015 में किया था। मणिपुर सरकार की सराहना करते हुए उन्होंने एफसीआई के अधिकारियों को उनके कार्य और इंफाल में एफसीआई के क्षेत्रीय कार्यालय जनवरी 2020 तक खोलने को लेकर उनके काम की तारीफ की।

श्री पासवान ने कहा कि सरकार उत्तर-पूर्व के सभी जिलों में एफसीआई गोदान खोलने की कोशिश करेगी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने उत्तर-पूर्व राज्यों के महाप्रबंधक, ईडी और सचिवों के साथ एनएफएसए मामले, सूखा के जुड़ी मुश्किलें और अन्य मामलों को लेकर बात की है।

शोभित.श्रवण

वार्ता

image