Friday, Mar 29 2024 | Time 06:09 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये सरकार उठा रही है आवश्यक कदम : मंत्री

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये सरकार उठा रही है आवश्यक कदम : मंत्री

पटना 11 जुलाई (वार्ता) बिहार में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने के लिए कई आवश्यक कदम उठाने के साथ ही दुर्घटनाग्रस्त लोगों को तुरन्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने आज विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए परिवहन विभाग की बजट मांग पर हुई चर्चा का जवाब देते कहा कि अप्रैल 2016 से शराबबंदी लागू होने के बाद राज्य में सड़क दुर्घटनाएं कम हुई हैं। साथ ही दुर्घटनाओं की संख्या में और कमी लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के साथ ही दुर्घटनाग्रस्त लोगों को तुरन्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए राज्य में बिहार सड़क सुरक्षा नीति 2015, बिहार सड़क सुरक्षा कार्ययोजना 2016, बिहार सड़क निधि नियमावली 2018, बिहार ब्लैक स्पॉट प्रोटोकॉल 2017 और बिहार सड़क सुरक्षा परिषद नियमावली 2018 लागू किये गए हैं।

मंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों को कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा का प्रशिक्षण देने के लिए प्रति जिला दो लाख रुपये उपलब्ध कराए गए हैं। इसी तरह लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने और इसके लिए विज्ञापनों पर खर्च के लिए प्रत्येक जिले को एक लाख रुपये उपलब्ध कराए गए हैं।

श्री निराला ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देश के अनुसार राज्य सरकार ने दुर्घटनाग्रस्त लोगों को समुचित इलाज की व्यवस्था करने के लिए पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी किए हैं। साथ ही परिवहन विभाग दुर्घटनाग्रस्त लोगों को अविलंब अस्पताल पहुंचाने के उद्देश्य से लोगों को प्रेरित करने के लिए कई कार्यक्रम चला रहा है।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image